Top 5 mysterious places in the world | धरती पर 5 रहस्यमय स्थान जो आज भी बस एक पहेली है|

Top 5 mysterious places in the world

mysterious places, 5 most mysterious places In the world, mysterious places IN THE WORLD, most mysterious places on earth, universalhindifacts
mysterious places
धरती पर जबसे मानव ने जन्म लिया है तबसे वे अपने और इस अनंत ब्रह्मांड के अस्तिव के बारे में समझने की कोशिश में लगा है, इंसान के जन्म लेने से ही उसकी एक यात्रा शुरू हो जाती हैं वो हैं 'खोज की यात्रा', वो अपनी इस यात्रा में अपने हर सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करता हैं और जैसी हद तक उसे हल भी कर लेता है। आज हमारे वैज्ञानिकों ने भी धरती से ब्राह्मण तक न जाने कितने खोजें कर लिए हैं लेकिन कुछ सवाल ऐसे भी हैं जिनके जवाब आज भी धरती में कहीं दफन है, हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में आपको उन्ही 5 जगहों और उनसे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में बताएँगे, शुरू करते हैं नंबर एक से-



1. बहते हुए खून का झरना। 'Blood Falls'

blood falls, blood falls in antarctica, blood falls mystery,
blood falls
हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में पहला नाम हैं ब्लड फाल्स, अंटार्कटिका यानी बर्फ का बंजर रेगिस्तान, इस महाद्वीप पर एक जगह ऐसी भी है जहां से लाल रंग का झरना बहता है जिसे देख कर ऐसा लगता है जैसे की खून का झरना हो। हालांकि वैज्ञानिक आज भी इसपर शोध कर रहे हैं लेकिन अबतक कोई नतीजा सामने नही आया।
वैज्ञानिकों का यह मानना है कि शायद इस जगह पर कहीं धातु के तत्व है जिसे बर्फ के रियेक्ट करने पर वहाँ से बहने वाले पानी का रंग लाल हो रहा है लेकिन इसका भी अभी तक कोई सबूत नही मिला है इसलिए यह बस एक मिस्टी है जो अब तक सुलझ नही पाई है।



2. खिसकते पत्थर। “Moving Stones - Death Valley”

moving Stones, moving stones California desert,moving stones mystery
moving stones
हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में दूसरा नाम हैं मूविंग स्टोन्स, खुदबखुद खिसकते पत्थरों की ये घटना कैलीफोरिया में हुई है। 1972 में वैज्ञानिकों की एक टीम बनाई गई ताकि इस गुत्थी को सुलझाया जा सके। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने उन पत्थरों का नामकरण कर दिया जिसमे से 1 पत्थर लगभग 370 किलो का था।

ज़मीन और पत्थर के खिकने की दूरी भी सटीक ढंग से मापा गया और वैज्ञानिकों ने कुछ समय उन पत्थरों के आसपास कुछ निशान बनाये और उसके बाद वे वापस चले गए। फिर 7 सात साल बाद जब वे लौटे तो उन्होंने उन पत्थरों को निशान से 1 KM दूर पाया जिसे देख पूरी टीम हैरान हो गई। फिर से कुछ परीक्षण करने के बाद भी वे ये जानने में असफल रहे की आखिर ये पत्थर खुदबखुद कैसे खिसकते हैं और आज भी ये बस एक कहानी ही बनकर राह गई है।



3. इटरनल फ्लेम फाल्स।

eternal flame falls, eternal flame falls mystery, eternal flame falls story
eternal flame falls


हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में तीसरा नाम हैं एटर्नल फ्लेम फाल्स, न्यूयॉर्क में एक जगह है जहां 1 छोटा सा झरना बहता है और उसके अंदर देखने पर हमे 1 आग की लॉ दिखाई देती है। जब भी इसे कोई देखता है तो अस्चर्चाकित हो जाता है और सोचने पर मजबूर हो जाता है कि आखिर ये लॉ आ कहाँ से रही है। वेज्ञानिकों ने इसपर शोध किया और उन्होंने पाया की इस झरने के नीचे मौजूब पत्थर में मीथेन गैस है जिसका रिसाव हज़ार साल से हो रहा है।

और इसके हमेशा जलते रहने पर वेज्ञानिकों का मानना है की जब यहाँ आदिवासिओं का बसेरा था तब उन्होंने अपनी सुविधा के लिए ये आग लगाई होगी जो आज भी हमे जलती दिखाई पड़ती है। लेकिन ये भी बस एक सिद्धांत मात्र है इसके पीछे की सच्चाई क्या है इसका आज भी वैज्ञानिकों के पास कोई सबूत नहीं है।


ये भी पढ़ें:- Bermuda Triangle Mystery SOLVED in Hindi | बरमूडा ट्रायंगल की रहस्य कहानी का असली सच।



4. द डेविल सी। “The Devil's Sea”

devil's Sea, Devil's Sea, Devil's Sea mystery, Devil's Sea story, Devil's Sea story in hindi
devil's sea
हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस की लिस्ट में चौथा नाम हैं डेविल सी, जापान के नज़दीक प्रशांत महासागर में ऐसी जगह है जहां इंसान रहस्यमय ढंग से गायब हो जाते हैं जो भी यहाँ गया वो अभी तक लौट कर नही आया। शोधकर्ताओं का का कहना है की अबतक यहां 40,000 लोग गायब हो चुकें है और ये संख्या बढ़ती जा रही है।

1952 में जापान ने इस जगह पर हो रही घटनाओं का अध्ययन करने के लिए 31 लोगो की 1 टीम बना कर वहां भेजा जिसमे कई जानकारों समेत वेज्ञानिक भी शामिल थे मगर ये लोग भी रहस्यमय ढंग से गायब हो गए। आखिर इस जगह में ऐसा क्या है जो वहाँ पहुचने वाले इंसानों को वापस ही नही आने देता ? ये घटनाएं बहुत बड़ा सवाल खड़ा कर रही है मगर इसका जवाब आज भी हम इंसानों के पास नही है।



5. सरत्सी द्वीप। “Surtsey Island”

Surtsey Island, surtsey island mystery, surtsey island history, surtsey island history in hindi
surtsey island
हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में पांचवा और सबसे आखरी नाम हैं सर्ट्से आइलैंड, आइसलैंड देश के पास समंदर में मैजूद ये अकेला ज़मीन का टुकड़ा कुछ समय तक बहुत बड़ी पहेली बना हुआ था मगर शोधकर्ता ने इसपर गंभीर रूप से अध्ययन किया और इस पहेली को सुलझा दिया।
कहा जाता है की 1963 से पहले इस ज़मीनी टुकड़े का अस्तित्व ही नही था मगर समंदर की गहराई में मौजूद ज्वालामुखी के लगातार विस्फोट होंते रहने से जो लावा पानी में बहा वो कई वर्षों बाद ज्वालामुखी के पूरी तरह शांत होने के बाद ज़मीन के टुकड़े के रूप में पानी के ऊपर आ गया जिससे इस आइलैंड का जन्म हुआ
मगर इसके नीचे मौजूब ज्वालामुखी अगर दुबारा से फटी तो इस आइलैंड का क्या होगा ये हम नहीं जानते।

हमारी इस मिस्टीरियस प्लेसेस 'mysterious places' की लिस्ट में जिन ५ जगहों के बारे में हमने आपको बताया हैं वो अब भी खोज का एक हिस्सा हैं और हमें मानव जाती पर भरोसा हैं हम इन सवालों के जवाब जल्द ही ढूंढ लेंगे। ये जानकारियाँ आपको जैसी लगी नीचे कमेंट करके अपनी राय हमें ज़रूर दें और अगर पसंद आई हो तो अपने सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करें।


क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments