10 सबसे बड़ी Archaeological discoveries जो आपके होश उड़ा दे।

top ten archaeological discoveries, archaeology, top ten archaeological discoveries,universalhindifacts,
top ten archaeological discoveries


जिज्ञासा इंसान की सहज प्रवित्ति रही है इसी कारण मनुष्य दूसरे जीवों में सबसे श्रेष्ठ है इंसानी सभ्यता के एक लंबे प्रवास के बाद जब आधुनिक दौर की शुरुआत हुई तब ही इंसान ने अपने इतिहास को देखना समझना और ढूंढना शुरू किया उन्नीसवीं सदी के बाद पूरी दुनिया मे इतिहास पर तेजी से काम शुरू हुआ इसी दौर में पुरातत्त्व archaeology की बड़ी बड़ी खोजें शुरू हुईं, और उन खोजों से हमने इंसानी सभ्यता के बारे में बहुत कुछ जाना।
हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में आपको दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में हुई 10 सबसे बड़ी खोजों के बारे में जानकारियां मिलेंगी।


1. मिस्र में तूतनखामेन के मकबरे की खोज। 'tutankhamun tomb discovery'

archaeology, top ten archaeological discoveries,universalhindifacts, tutankhamun tomb, Tomb of Tut Ankh Amun, Egypt, tutankhamun facts, tutankhamun tomb discovery, tutankhamun tomb curse, tutankhamun tomb facts,
tutankhamun tomb discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में पहला नाम तूतनखामेन के मकबरे का है। आज से करीब 93 साल पहले 1922 में ब्रिटिश पुरातत्ववेत्ता हॉवर्ड कार्टर ने इजिप्ट में मिस्र के इतिहास की समझ को आगे बढ़ाने के लिये एक साधारण खोज अभियान शुरू किया जिसमें उन्होंने फराओ बादशाह तूतनखामेन के मकबरे में उसकी ममी को खोज निकाला।

प्राचीन मिस्र के लोग अपने राजाओं की मौत पर उनके शरीर को खास तरह के लेप से सुरक्षित कर दफनाते थे।
साथ में उनके इस्तेमाल की चीजें को भी दफनाया जाता था, इसीलिए जब तूतनखामेन के मकबरे की खुदाई हुई तो वहां से सोने और हाथी दांत से बने आभूषणों का जखीरा मिला था।

तूतनखामेन की ममी ने तावीज पहन रखा था और उसका चेहरा सोने से बने एक मास्क से ढंका हुआ था। मिस्र के एक म्यूजियम में उसकी ममी को कांच के एक खांचे में प्रदर्शन के लिए रखा गया है और इसी वजह से साल 2007 में दुनिया के सामने इस मास्क के पीछे छुपा तूतनखामेन का चेहरा भी पहली बार दुनिया के सामने आया



2. टर्की में गोबेकली टेपे की खोज। 'göbekli tepe discovery' 

göbekli tepe, göbekli tepe documentary, göbekli tepe religion, gobekli tepe hoax, göbekli tepe latest news, gobekli tepe theories, how old is göbekli tepe, gobekli tepe pillar, Top ten archaeological discoveries, universalhindifacts,
göbekli tepe

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज की लिस्ट में दूसरा नाम गोबेकली टेपे का है। इस सभ्यता की खोज अभी हाल ही में हुई है, तुर्की में मिले इस सबसे पुराने स्मारक का नाम है ‘गोबेकली टेपे’। यह दुनिया का सबसे पुराना स्मारक है जो टर्की में मिला है यह स्मारक 11000 साल पहले के पाषाण युग की इंजिनीरिंग का अद्भुत नमूना है इस स्मारक को बनाने में जिन पत्थरों का इस्तेमाल हुआ है वह 15 से 22 टन के हैं।

इस स्मारक के खोज अभियान में वैज्ञानिकों को 200 बड़े-बड़े खम्बे मिले थे ये हैरतअंगेज स्थान उस समय की सभ्यता में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता था इसके शानदार स्ट्रक्टर से पता चलता है कि ये स्थान उस समय धार्मिक आस्था का सबसे बड़ा केंद्र रहा होगा।


3. वॉयनिक बुक की खोज। 'voynich book discovery'

voynich book discovery, voynich manuscript in hindi, voynich manuscript documentary, unsolved ancient texts, weird mystery books,
voynich book discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज की लिस्ट में तीसरा नाम वॉयनिक बुक का है। वॉयनिक बुक यह हाथ से लिखी किताब दुनिया की सबसे रहयस्यमयी बुक मानी जाती है जो अभी हाल ही में खोज के दौरान मिली है। यह उत्तरी इटली में 1912 में खोजा गई थी हाथ से लिखी गई इस किताब कि भाषा और इसके लेखक के बारे में अभी तक किसी को कोई जानकारी नही है।

इतिहासकारों के अनुसार इस किताब के कई पन्ने खो चुके है और अब सिर्फ 240 पन्ने ही बचे है। किताब के पन्नों पर पाए गए हर्बल पौधे सबसे दिलचस्प चीज़ है माना जाता है कि वॉयनिक की यह किताब 15वीं शताब्दी में लिखी गई थी इस किताब में क्या लिखा है और इसे किसने लिखा ये बात इस किताब की तरह अभी तक एक रहस्य ही है।


4. रहस्यमय नाज़्का लाइन की खोज। 'nazca lines discovery'

nazca lines discovery, nazca lines tour, nazca lines theories, nazca lines google maps, nazca lines dessert,
nazca lines discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज archaeological discoveries की लिस्ट में चौथा नाम नाज़्का लाइन का है। इन लाइनों को सबसे पहले प्रथम विश्व युद्ध के दौरान एक अमिरिकी सैनिक ने खोजा था इन लाइनों के ऊपर से गुजरते हुए अचानक जब पायलट की नजर इन पर पड़ी तो उसने इसे दुश्मन का बनाया कोई गुप्त अड्डा समझ लिया था।

जब आप हवाई जहाज से दक्षिण पेरू के रेगिस्तान के ऊपर से गुजरेंगे तो नीचे जो सफ़ेद लाइनों वाले अजीब से आकार दिखाई देंगे इन्ही को नाज़्का लाइन कहते है यह इस देश की सबसे मशहूर धरोहर है इन रहस्यमयी लकीरों में कई हैरतअंगेज आकार दिखाई देते हैं अगर आप ध्यान से देखे तो आपको उसमे 70 जानवर, पेड़ पौधे और लगभग 300 तरह के अलग अलग शेप नजर आएंगे इन लाइनों के बनाने का असली मकसद अभी तक दुनिया के लिए एक रहस्य बना हुआ है।

पुरातत्वविदों ‘Archaeologists’ के मुताबित नाज़्का लाइनों को नाज़्का के प्राचीन आदिवासियों ने ढाई हजार साल पहले बनाया था ज़्यादातर लोग मानते है की यह एलियन द्वारा बनाये गए निशान है लेकिन ये बात बिल्कुल झूठी है। कई वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुँचे हैं कि यह स्थान प्राचीन पेरू लोगों के लिए एक आध्यात्मिक केंद्र था जहां वे अपने अनुष्ठान पूरा करते थे।


5. स्टोनहेंज की खोज। 'stonehenge discovery'

why was stonehenge built, stonehenge facts, stonehenge map, stonehenge bluestone, stonehenge controversy, stonehenge legend, why was stonehenge built, where was stonehenge built, why is stonehenge a mystery, stonehenge mystery solved 2020, stonehenge archaeologist,
stonehenge discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में पांचवा नाम स्टोनहेंज का है। स्टोनहेंज दुनिया की सबसे रहस्मई जगह मानी जाती है। लगभग 5000 साल पहले बना यह स्मारक इंग्लैंड के सेलिस्बरी शहर में स्थित है यह स्मारक कई बड़े और छोटे पथरों से बनाया गया है सबसे बड़े पत्थर की लम्बाई 30 फ़ीट है और उसका वजन 25 टन है।

इस स्टोनहेंज को बनाने का मकसद आज तक किसी को नहीं पता। इसे पांच हजार साल पहले बनाया गया था माना जाता है की स्तानहोंज का ये पूरा इलाका असल मे एक कब्रिस्तान है जहां सैंकड़ों लाशें दफन है।



6. चीन के टेराकोटा आर्मी की खोज। 'terracotta army discovery'

terracotta army discovery, how was the terracotta army made, who discovered the first terracotta soldiers, why was the terracotta army built, terracotta army activities, kneeling archer terracotta warrior facts, interesting facts about the terracotta army, history com terracotta warriors, how did the terracotta army impact china, how were the terracotta warriors made,
terracotta army discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में छठा नाम टेराकोटा आर्मी का है। 1974 में चीन के क्सियन में वैज्ञानिकों के एक खोजी दल ने ऐसी खोज की जिसने दुनिया मे सनसनी फैला दी खोजी दल ने जिस हैरतअंगेज कब्रिस्तान को खोज निकाला उसे टेराकोटा आर्मी के नाम से जाना जाता है।

असल मे ये 2200 साल पुराने एक सम्राट की समाधि है जिसके साथ उसकी आर्मी खड़ी है, महाराज ‘किन सी हुआंग’ की स्मारक के साथ हज़ारों मिटटी के जवानो को दफनाया गया था।
किन सी हुआंग चीन के पहले राजा थे जो सम्राट बने, उनकी मृत्यु के बाद उनके लोगों ने उनके साथ सैंकड़ों मिट्टी के सिपाहियों को खड़ा किया ऐसा इसलिए किया गया था की सम्राट को मौत के बाद उनके द्वारा युद्ध मे मारे गए दुश्मनों की आत्माओं से बचाया जा सके। इस स्मारक के साथ कई अलग-अलग अस्त्र शस्त्र भी मिले थे

7. ईस्टर आइलैंड में मोऐ मूर्ति की खोज। 'easter island discovery'

easter island discovery, easter island discovery date, easter island nephilim, easter island heads have bodies, easter island facts, easter island heads bodies, facts about easter island, how many moais are there on easter island?,
easter island discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में सातवा नाम ईस्टर आइलैंड का है। ईस्टर आइलैंड में मोऐ की मूर्तियां  बड़ी पुरातत्वविदों Archaeological खोजो में शामिल है इस छोटे से द्वीप के लिए यह सबसे खास आकर्षण का केंद्र है, इसे रपा आदिवासी लोगों ने 13वी सदी में बनाना शुरू किया था और 200 वर्षों तक इन मूर्तियों को बनाया गया।

इस द्वीप पर 277 मोऐ की मूर्तियां है जो अलग अलग पथरों पर बनी हुई है। द्वीप पर सबसे बड़ी मूर्ति की लम्बाई 13 फ़ीट है और यह 70 टन वजन की है रपा के लोग ज्वालामुखी के पथरों से इन मूर्तियों को बनाते थे जिस वजह से ये बहुत ही ठोस, मज़बूत ज़्यादा समय तक ठीके रहने वाली बानी रही।



8. टियोटिवाकान शहर में हुई खोज। 'teotihuacan discovery'

teotihuacan discovery teotihuacan religion, teotihuacan social structure, teotihuacan facts, teotihuacan steps, aztec pyramids facts, artifacts found in teotihuacan,
teotihuacan discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज की लिस्ट में आठवा नाम टियोटिवाकान का है। मैक्सिको के बहुत ही पुराने शहर टियोटिवाकान में पुरातात्विक महत्व की तकरीबन 50 हज़ार चीजें मिली हैं, मैक्सिको के पुरातत्वविदों ने इसकी जानकारी दी है।

यह शहर मैक्सिको सिटी के उत्तर पश्चिम में 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। टियोटिवाकान शहर उत्तरी अमरीका के उन जगहों में से है जो कोलम्बस के अमरीका आने से पहले स्थानीय संस्कृति का बड़ा केंद्र था। यहां जो चीजें बरामद की गई हैं, उनमें जेवरात, बीज, जानवरों की हड्डियां और इंसानों की छोटी मूर्तियां हैं साथ ही उस समय के बर्तन भी मिले हैं।

ये चीजें धार्मिक महत्व वाले एक सुरंग से बरामद की गई हैं जिसे 1800 साल पहले बंद कर दिया गया था।  खोजकर्ताओं के अनुसार इस जगह से मिली तमाम चीजें इरी सभ्यता की हैं जो 3000 साल पहले इस इलाके में रहती थी।


9. अटलांटिस शहर की खोज। 'atlantis discovery'

atlantis discovery, lost city of atlantis in africa, is malta atlantis, antarctica mythology, the lost city of atlanta, atlantis bahamas news, atlantica documentary, underwater city, atlantis documentary 2019, azores pyramid, santorini atlantis, scientists discovered a secret continent, ancient origins atlantis, atlantis pyramids, facts about the lost city of atlantis, atlantis documentary, cities underwater,
atlantis discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में नौवा नाम अटलांटिस शहर का है। लगभग तीन हजार साल पहले अटलांटिस नाम का एक पूरा शहर अचानक गायब हो गया था। यह आज तक की सबसे बड़ी और सबसे रहस्यमई पुरातात्विक खोज मानी जाती है।

ईसापूर्व 360 में महान दार्शनिक प्लेटो ने समुद्री तूफान में बह चुके इस अटलांटिस शहर के बारे में लिखा है। शोधकर्ता मानते है की एक खतरनाक सुनामी में 3 हजार साल पहले यह शहर अचानक डूब गया था लेकिन इसकी सच्चाई अभी तक किसी को नहीं पता। पौराणिक कहानियों के मुताबिक अटलांटिस को समुद्र के देवता पोसिडों ने बनाया था जो आज के एशिया से बड़ा था।

समुद्र की गहराइयों में इस शहर की खोज के बाद से अब तक बड़ी संख्या में इसके स्मारको भवनो और महलो के अवशेष मिले हैं इससे पता चलता है कि ये कोई छोटा मोटा शहर नही रहा होगा बल्कि इसके खंडहरो के अवशेष सैंकड़ों किलोमीटर में फैले हुए पाए गए हैं।



10. गुजरात सागर में सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेष की खोज। 'indus valley discovery'

indus valley discovery, harappa sites, harappa map, indus valley civilization ppt, mohenjo-daro civilization, harappan economy, who discovered mohenjo-daro, who discovered harappan civilization, legacy of indus valley civilization, ancient indian history, quick india history, india history facts, indus valley civilization the hindu, harappan civilization the hindu, indus valley civilization news, language of indus valley civilization, brahmin genetics, rise of hinduism in indus civilization, ancient indian civilization, indus valley civilization pdf,
indus valley discovery

हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की लिस्ट में नौवा नाम जुगरात की सिंधु घाटी सभ्यता का है। चलिए आखिर में बात करते हैं भारत मे हुई एक अदभुत और चौकाने वाली खोज की। गुजरात के समुद्र के नीचे भारत की एक अनमोल सभ्यता के अवशेष छुपे हुए हैं जिनके बारे में सदियों तक किसी को भी मालूम नही था।

नेवी और ASI के संयुक्त प्रयास से 2005 में द्वारिका के रहस्यों से पर्दा उठाने के लिए अभियान शुरू किया गया था अभियान के दौरान समुद्र की गहराई में कटे-छटे पत्थर मिले और यहां से लगभग 200 सेम्पल भी इकट्ठे किए थे जिसकी जांच से ये पता चला कि ये एक बड़ा शहर था इसका संबंध भारत की प्राचीन हड़प्पा सभ्यता से जुड़ा है।



इतिहास को जानना और उसे समझना दोनों बातों में बड़ा अंतर है। आप इतिहास को जान कर इतिहास को बदल नही सकते लेकिन उसे समझ कर भविष्य को जरूर बदल सकते हैं, हमारा इतिहास अच्छा था या बुरा था इससे कोई फर्क नही पड़ता क्योंकि इतिहास बुरा था उसमें हमारी गलती नही थी और इतिहास चाहे लाख अच्छा हो उसमे हमारी कोई उपलब्धि भी नही है फ़र्क़ पड़ता है कि आप वर्तमान में क्या कर रहे हैं ?

आपकी सोच ही आपकी दिशा तय करती है। आप आज जो कुछ भी कर रहे हैं उससे भविष्य की बुनियाद तैयार हो रही है इसलिए भविष्य को ध्यान में रखते हुए सारा फोकस वर्तमान पर ही होना चाहिए, उम्मीद है आप समझेंगे।

हमारी इस हमारी इस टॉप 10 आर्कियोलॉजिकल डिस्कवरीज 'archaeological discoveries' की सूची में हमने आपको इतिहास से जुडी बहुत ही महत्पूर्ण जानकारियां दी हैं अगर आपको ये पसंद आये तो अपने सोशल मीडिया पर  शेयर ज़रूर करें और अगर इसपर आपकी कोई राय है तो नीचे कंमेंट भी कर सकते हैं, साथ ही इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में गहराई से जानने के लिए हमें फॉलो ज़रूर करें, शुक्रिया।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको बिल्ली के बारे में 35 रोचक तथ्य 'interesting facts about cats in hindi' बताया है, जो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ