जानिये दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे में (2020) | Know about 'Hang son doong cave' in hindi

हैंग सन डूंग गुफा (Hang Sơn Đoòng Cave) -Hang son doong cave

hang son doong cave, Son Doong Cave, gufa, sabse badi gufa, biggest cave, biggest cave in the world hindi, केव, हैंग सन डूंग गुफा,
Son doong cave

Hang son doong cave: हमारी धरती पर ऐसी-ऐसी खूबसूरत और दुर्गम रचनाएँ मौजूद हैं जिन्हे देख हमारी आँखें तंग हो जाती है और मन है जो कभी भरता ही नहीं क्यूंकि हम इंसान चाह कर भी प्रकृति द्वारा रचित रचनाओं से खूबसूरत कोई चीज़ नहीं बना सकते। आज हम जिस खूबसूरत प्राकृतिक रचना की बात करेंगे वो दुनिया की सबसे बड़ी और अद्भुत रचना है जिसे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा 'Hang son doong cave' के नाम से जाना जाता हैं, तो आइये हम आपको इस गुफा के बारे में विस्तार में बताते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी गुफा 'Hang son doong cave'

  • जानिये दुनिया की सबसे बड़ी गुफा के बारे में।


Hang son doong cave: हैंग सन डूंग गुफा ‘Hang Sơn Đoòng’ दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है "Hang son doong cave" यह लाओस और वियतनाम (Vietnam and Laos) की सीमा के- पास स्थित है। कहा जाता हैं कि यह गुफा लगभग 20 से 50 लाख वर्ष पुरानी है। 1991 में Hang Khanh नाम का एक स्थानीय व्यक्ति (एक किसान) हमेशा कि तरह अपनी आजीविका के लिए एक बहुमूल्य लकड़ी की खोज कर रहा था तभी उसने इस गुफा के प्रवेश द्वार को अनजाने में ही खोज लिया।

दरअसल वो व्यक्ति तेज़ बारिश में फंस गया था उसे लगा की अब बाढ़ आ जाएगी इसलिए वो इस समस्या से बचने के लिए किसी सुरक्षित जगह की तलाश कर रहा था और तभी उसे एक जगह मिली जहाँ बारिश की धाराएं पहुँच ही नहीं पा रही थी फिर वो निश्चिन्त होकर वहाँ रुक गया, बाद में उसने ध्यान दिया कि जिस जगह उसने शरण ली थी वह ठीक उस गुफा का मुख्या द्वार था और इस तरह यह गुफा पहली बार हैंग सन डूंग गुफा ‘Hang Sơn Đoòng’ एक इंसान द्वारा खोजी गई। लेकिन बात यहीं ख़त्म नहीं होती।

दरअसल जब उस किसान ने अनजाने में गुफा की खोज करी तब उसे भी इसकी महत्वपूर्णता का अंदाज़ा नहीं था इसलिए उसने इस गुफा के बारे में किसी को बताया ही नहीं और लगभग पंद्रह सालों तक यह गुफा खोजे जाने के बाद भीं एक रहस्य ही बानी रही।
उसके बाद 2009 में ब्रिटिश गुफा रिसर्च एसोसिएशन के गुटों द्वारा गुफा वाले इलाके में एक सर्वेक्षण किया गया उसके बाद ही यह बात दुनिया की नज़र में आई और इस गुफा को एक पर्यटन स्थल के रूप में सूचिबद्ध कर दिया गया।

दुनिया की सबसे बड़ी गुफा 'Hang son doong cave'
hang son doong cave, Son Doong Cave, gufa, sabse badi gufa, biggest cave, biggest cave in the world hindi, केव, हैंग सन डूंग गुफा,
son doong cave

यह गुफा लगभग 40 मज़िला ईमारत जितनी बड़ी है और इसकी अपनी जलवायु और बादल हैं, इसको देखकर लगता है कि जैसे दुनिया का छोर यही है। यह अंदर से पूरी हरे रंग की गुफा है इस गुफा में हवा की तेज़ धाराएं टकराने से कई तरह की आवाज़ें भी सुनाई देती है। इसकी कुछ रहस्यमयी फोटोज स्विस के फोटोग्राफर युर्स जिहल्मन ने शेयर की हैं, वे 5 दिन के ट्रिप पर के वियतनाम स्थित बैंग नेशनल पार्क Bang national park, Vietnam गए थे।

यह गुफा लगभग 9 किलोमीटर लम्बी है और इस गुफा में एक जगह पर गुफा की छत का एक बहुत बड़ा हिस्सा ढह गया हैं। इस गुफा में दुनिया के कुछ सबसे लम्बे ज्ञात स्टेलाग्माइट्स (Stalagmites) हैं जो लगभग 70 मीटर तक लम्बे हैं। गुफा के इंटीरियर का पैमाना इतना बड़ा है कि इसमें एक बोइंग 747 विमान (Boeing 747) बिना किसी खतरे के आराम से अपने पंखों के माध्यम से उड़ सकता है।

इस गुफा तक जंगल से होते हुए पहुंचने में आधा दिन लग जाता है। गुफा तक जाने के लिए नदियों से गुजरना पड़ता है। जिहल्मान 40 लोगों के साथ एक विशेष फोटोग्राफी टूर पर गए थे। उन्होंने बताया कि जंगल से गुफा की तरफ जाते हुए उन्होंने देखा कि बादल भी गुफा की ओर बढ़ रहे हैं। वह 262 फीट से रस्सी के सहारे नीचे उतरे। अंदर का रास्ता अंधकारमय और फिसलन भरा था। यह एक चमत्कारिक सौन्दर्य था, मानों जैसे यह एक दूसरी ही दुनिया लग रही थी। यहां आकर उन्हें अलग तरह का अनुभव हुआ।

⇃ यह भी पढ़ें -also read ⇂

इस गुफा में एक साल में 450 विजिटर्स को ही आने की अनुमति है। अगर आप इस गुफा की सैर करना चाहें तो उसके लिए आपको परमिट की आवश्यकता होगी जो माह फरवरी से अगस्त तक चलता है क्यूंकि अगस्त के बाद उन इलाकों में भारी बारिश होती है और इसके कारण नदी में पानी का स्तर बढ़ जाता है और गुफा काफी हद तक दुर्गम हो जाती है और उसके बाद उसमें जाना खतरे से खाली नहीं रहता।
वैसे धरती पर इस तरह के न जाने कितने ही रहस्य आज भी मौजूद हैं जिनका पता हम आज तक नहीं लगा पाए हैं और शायद कभी लगा भी न पाएं।


दुनिया की सबसे बड़ी गुफा 'Hang son doong cave'

Hang son doong cave hindi: हमारी इस पोस्ट में हमने आपको दुनिया की सबसे बड़ी गुफा "hang son doong cave" के बारे में बताया है, जो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments