Interesting facts about cats in hindi | बिल्ली के बारे में 35 रोचक तथ्य!!!

बिल्ली के बारे में रोचक 35 तथ्य!!!

बिल्ली के बारे में 35 रोचक तथ्य, interesting facts about cats, amazing facts about cats, fun facts about cats, good facts about cats, what is unique about cats, everything about cats, 5 facts about cats, universalhindifacts
Interesting facts about cats: पालतू जानवर पालना बहुत से लोगों की तमन्ना होती है और जब हम पालने के लिए जानवरों को चयन करते हैं तो हमारे मन में सबसे पहले कुत्ता या बिल्ली का ही नाम आता हैं। दुनिया में ज़्यादातर लोग बिल्लियों को बहुत पसंद करते हैं और इन्हें पालतू जानवर की तरह नहीं बल्कि अपने बच्चे की तरह इनका ख्याल भी रखते हैं और आज हम आपको इन्हीं घरेलू पालतू बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य 'interesting facts about cats' बनाते जा रहें हैं जिन्हें जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे।


बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य!!


1) जापान में बिल्लियों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।

2) हमारी पालतू बिल्लियों का DNA टाइगर से 96% मिलता है।

3) दुनियाभर में घरेलू बिल्लियों की संख्या लगभग 60 करोड़ है।

4) बिल्लीओं को ठंड में आग के पास बैठना बहुत पसंद होता है।

5) बिल्लियाँ 50 डिग्री के तापमान तक आराम से रह सकती हैं।

5) अपना इलाका निश्चित करने के लिए बिल्लियाँ अपनी गंध छोड़ते हैं।

6) इन्सानों की तुलना में बिल्लियों की सूँघने की शक्ति चौदह गुना ज़्यादा होती है।

7) बिल्लियों की गंध में पेरोमोन्स होते हैं जो मादा को नर की ओर आकर्षित करते हैं।

8) यूरोप में घरेलू बिल्लियाँ सिर्फ एक साल में लगभग 8 करोड़ चूहों का शिकार करती है।

9) बिल्लियों के मूंछ के बाल उन्हे बहुत नजदीक के शिकार को पकड़ने मे सहायक होते हैं।

10) दुनिया मे पाई जाने वाली सभी बिल्लियों के पूर्वज का जन्म स्थान साउथ ईस्ट एशिया है।

11) बिल्लियाँ मीठा इसलिए भी पसंद नहीं करती है क्यूंकि उन्हे मीठे के स्वाद का पता ही नहीं चलता।

12) घरेलू बिल्लियाँ पानी से नफरत करती है इसलिए उन्हे नहलाने पर वे तरह-तरह की आवाज़ें निकलती है।

13) बिल्लियों के शरीर पर मौजूद इनके फर इन्हे अंदर से गरम भी रखते हैं और बाहर की ठंड से भी बचाते हैं।

14) बिल्लियाँ अपनी पूछ ऊपर की ओर सीधी करके इन्सानों से प्यार जताती है और पूछ हिलाकर चेतावनी देती है।

15) बेहद ठंडे इलाकों से बहुत गरम इलाकों तक और धरती की सतह से सबसे ऊंचे पहाड़ों तक बिल्लियों का बसेरा है।


 बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य 'interesting facts about cats'  


16) बिल्लियाँ कैट फॅमिली कि सबसे आखिरी और लाजवाब सदस्य है जो आज जंगलों में नहीं बल्कि हमारे घरों में रहती है।

17) बिल्लियाँ लगभग 1,000 तरह की आवाजें निकलने में सक्षम हैं जबकि कुत्ते सिर्फ 10 प्रकार की आवाजें निकाल सकते है।

18) रीसर्च बताती है कि अगर बिल्लियों का आकार और वज़न शेरों जितना हो जाए तो वे इन्सानों को ही खाना शुरू कर देगी।

19) बिल्लियों हमेशा अपने इलाकों से दूर जाकर प्रजनन करती हैं और इसी कारण आज ये धरती के सभी जगहों पर पाई जाती है।

20) बिल्लियों की दूर की नज़र तो बहुत तेज़ होती है मगर बहुत नजदीक (लगभग 20 सेंटीमीटर) आने पर उन्हे सब धुंधला नज़र आता है।


बिल्ली के बारे में 35 रोचक तथ्य, interesting facts about cats, amazing facts about cats, fun facts about cats, good facts about cats, what is unique about cats, everything about cats, 5 facts about cats, universalhindifacts

21) घरेलू बिल्लियों में बहुत सी आदतें शेर (Lion) से मिलती है जैसे की उछाल कूद मचाना, बेपरवाह नींद लेना और शिकार करना आदि।

22) वैज्ञानिकों के अनिसार बिल्लियाँ पानी से गीला होना इसलिए पसंद नहीं करती क्यूंकि वे रेगिस्तानों में रहने वाली बिल्लियों से एवोल्व हुई है।

23) घरेलू बिल्लियों में लाजवाब फुर्ती होती है, वे छलांग लगाने मे भी माहिर होती है, वे अपने शरीर की लंबाई से 5 गुना ऊंची छलांग लगा सकती है।

24) हमारी घरेलू बिल्लियाँ लगभग 1 करोड़ साल के एवल्यूशन के बाद हमारे साथ रहने लायक बन पाई है लेकिन अब भी इनमें बहुत सा जंगलीपन बाकी है।

25) घरेलू बिल्लियाँ अपनी पिछली टांगों की मजबूत मांसपेशियों की बदौलत अपनी लंबाई का लगभग 5 गुना फासला सिर्फ एक छलांग में ही पार कर सकती है।

26) बिल्लियाँ धरती पर मौजूद उन प्राणियों में से एक है जो पृथ्वी के सबसे ठंडे और सबसे गरम सबसे खतरनाक और सबसे शांत सभी तरह के इलाकों में पाई जाती है।

27) बिल्लियाँ चुनौतियों से नहीं घबराती और वे उनका डट के सामना करती है इसलिए इनकी प्रजातियाँ आज दुनिया भर के इलाकों में पाई जाती है जंगलों पर राज भी करती है।

28) घरेलू बिल्लियों कुत्तों की तुनला में ज़्यादा पाली जाती है उसका एक कारण यह भी है क्यूंकि बिल्लियाँ अकेले रहना भी पसंद करती है और हमे उसे उतना टाइम भी नही देना पड़ता।

29) दुनिया भर में पाई जाने वाली सभी बिल्लियों की प्रजातियों में छलांग मारने की एक अद्भुत प्रकृतिक कला होती है जो इन्हें एक घातक शिकारी बनती है।


 बिल्ली के बारे में रोचक तथ्य 'interesting facts about cats'  

30) सभी बिल्लियों की रीढ़ की हड्डी में अन्य जानवरों के मुक़ाबले एक ढीलापन होता है जिस वजह से इनके शरीर में बहुत आ जाता है जिससे छलांग लगाना भी बहुत आसान हो जाता है।

31) हमारी पालतू बिल्लियों में आगे के दाँत चबाने के लिए नहीं होते इसलिए वे बस मांस के बड़े टुकड़ों को ऐसे ही निगल जाते हैं और उनके पेट में मौजूद एसिड उसे आसानी से पचा लेता है।

32) बिल्लियों के प्रति हमारा प्यार उनके मासूम से दिखने वाले चहरे और उनकी उछलकूद करने की आदत की वजह से हुआ है, वैज्ञानिक भाषा में इसे क्यूट रिसपोन्स (cute response) कहते हैं।

33) बिल्लियों की सूँघने की क्षमता इतनी ज़बरदस्त होती है कि वह अपने इलाके में आए किसी अन्य जीव कि गंध से यह पता लगा सकते हैं कि वह यहाँ कब आया था, कितने समय रुका था और वापस कब आ सकता है!

34) शेर, बाघ और तेंदुआ जैसी बड़ी बिल्लियाँ दहाड़ते हैं और वहीं चोटी बिल्लियाँ जैसे चीता और घरेलू बिल्लियाँ हल्की आवाज़ें निकलती है, जो इनके पूरे शरीर से निकलता है, अगर आपके घर में पालतू बिल्लियाँ हैं तो अपने यह ज़रूर महसूस किया होगा।

35) बिल्लियाँ किसी दूसरी बिल्ली की गंध को पहचानने के लिए हवा में अपनी जीभ को घूमते हैं जिससे हवा में मौजूद गंध उनकी जीभ से चिपक जाते हैं फिर उनके मूह में मौजूद सेंट डिटेक्टर गंध का सही पता लगा पाते हैं, इस प्रक्रिया को फ्लेहमेन रेस्पोंस (fehmenresponse) कहते हैं और यह प्रक्रिया ज़्यादातर जानवर अपने साथी की पहचान करने के लिए दौहरते हैं।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको बिल्ली के बारे में 35 रोचक तथ्य 'interesting facts about cats in hindi' बताया है, जो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments