डायनासोर के बारे में 50 रोचक तथ्य | 50 interesting facts about dinosaurs in hindi

interesting facts about dinosaurs, interesting facts about dinosaurs extinction, facts about Dinosaurs, dinosaur information, about dinosaurs in hindi, dinosaur facts in hindi, universalhindifacts
interesting facts about dinosaurs


Interesting facts about dinosaurs  in hindi: डायनासौर पृथ्वी के इतिहास के राजा कहे जाते हैं जिन्होंने ने पृथ्वी पर लगभग 6 करोड़ वर्षों तक राज किया था और ये धरती पर जीवित उस वक़्त के सबसे बड़े, ख़तरनाक़ तथा शानदार जीव थे, फिर एक दिन पृथ्वी की एक बड़ी घटना के बाद इनका अंत हुआ जो हम मनुष्यों के लिए वरदान साबित हुआ। आज हम डायनासौर के बारे में रोचक तथ्य आपको बताने जा रहें हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान हो जायेंगे।



  •   डायनासोर के बारे में 50 रोचक तथ्य!!! | Dinosaurs Facts in hindi  


1). डायनासोर सरीसृप (Reptiles) में गिने जाते हैं।

2). डायनासोर शब्द का अर्थ होता है दैत्याकार छिपकली।

3). भारत के नर्मदा घाटी से डायनासोर के जीवाश्म प्राप्त हुए हैं।

4). डायनासोर के सबसे बड़ा सिर (Head) किसी कार के आकार का था।

5). जीवांशों में पाया गया है कि लगभग सभी डायनासोरों में पूछ होती थी।

6). डायनासोर की एक प्रजाति में सबसे 45 फीट की सबसे लंबी पूँछ पाई गई है।

7). डायनासोर भी सांप की ही तरह भी समय समय पर अपनी केंचुली छोड़ते थे।

8). सबसे बड़े शाकाहारी डायनासोर 1 दिन में लगभग 1 टन तक पत्तियां खा जाते थे।

9). डायनासोर की सभी प्रजातियों का सबसे पुराना डायनासौर ईओरेप्टर (Eoraptor) था।

10). डायनासोर की अब तक मिली सबसे बड़ी हड्डी (रीढ़ की हड्डी) एक 5 × 5 फीट की है।

11). अब तक कि हुई खोजों से पता चला है कि लगभग 40 प्रकार के डायनासोर अंडे देते थे।

12). सभी प्रजातियों के डायनासोरों का जीवन काल औसतन 50 से 200 वर्ष तक का हुआ करता था।

13). धरती पर डायनासोर के अवशेष सबसे पहले 1854 में ऊपरी मिसौरी नदी पर उत्तरी अमेरिका के भूविज्ञानी फर्डिनेंड वांडवीर हैडन  (Geologist -ferdinand vandavir hadean) को मिले।

14). वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि पृथ्वी के इतिहास में डायनासोरों की लगभग 1000 से अधिक अलग-अलग प्रजातियां रहीं होगी जिन्हे अभी भी खोजा जाना बाकी है।

15). डायनासोर और आधुनिक पक्षियों के बीच बहुत ही गहरा संबंध हैं जिसके मजबूत सबूत 1990 के दशक के बाद से कई पंख वाले डायनासोर के अवशेषों में पाए गए हैं।

16). डायनासोर 16 करोड़ साल तक पृथ्वी पर जीवित रहे और हम मनुष्य का इतिहास सिर्फ 25 लाख साल पुराना ही है।

17). डायनासोर के जीवाश्म से पता चलता है कि सबसे अधिकतम ऊंचाई वाला डायनासोर लगभग 100 फीट तक का था।

18). धरती पर अब तक का सबसे बड़ा जीव अर्जेन्टीनोसॉरुस डायनासोर (Argentinosaurus) था जो की एक शाकाहारी जीव था।

19). डायनासोरों कि प्रजातियों में छोटे और मांसाहारी डायनासोर सबसे फुर्तीले और चालाक डायनासोर होते थे।


डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य!!! | Interesting facts about dinosaurs


20). मांसाहारी डायनासोरों कि प्रजातियों में औरसतन भार और अकार वाले डायनासोर भागने में कुशल थे, जो लगभग 20 मील प्रति घण्टे की रफतार से भाग सकते थे।

21). डायनासोर की खोपड़ी की हड्डियों में बड़े-बड़े छेद होते थे जिनसे उनके सिर का वज़न काफी हल्का बना रहता था।

22). मांसाहारी डायनासोर के मुंह में लगभग 50 और बहुत ही मज़बूत दाँत होते थे जिसकी मदद से वह किसी भी अन्‍य जीव की हड्डियों का चुरा बना सकते थी।

23). अब तक खोजे गए सभी डायनासोर के अवशेष और निशाँ से पता चाला है कि ये पृथ्वी के सभी महाद्वीपों के निवासी थे यहाँ तक कि अंटार्कटिका के भी।

24). जिस तरह वर्तमान में पाए जाने वाले बहुत से पक्षियों की हड्डियाँ खोखली होती है ठीक वैसे ही मांसाहारी डायनासोर की हड्डियां भी खोखली होती थी।

25). जानकरों का मानना है कि डायनासोर पूरी तरह विलुप्त नहीं हुए हैं क्यूंकि डायनासोरों की कई प्रजातियां पक्षियों के रूप में भी थी जो हमेशा उड़ते रहते थे और आज के पक्षियों कि उत्पत्ति भी उन्ही से हुई है।


डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य!!! | Interesting facts about dinosaurs

interesting facts about dinosaurs, interesting facts about dinosaurs extinction, facts about Dinosaurs, dinosaur information, about dinosaurs in hindi, dinosaur facts in hindi, universalhindifacts


26). ये सिर्फ एक मिथ है कि सभी डायनासोर अकार में बहुत बड़े थे बल्कि सच्चाई ये है कि इनकी कुछ प्रजातियों में एक मुर्गी के अकार डायनासोर थे और कुछ प्रजातियों में 111 फ़ीट तक के डायनासोर होते थे।

27). मांसाहारी डायनासोरों में सबसे बड़े दांत वाले डायनासोर का एक दाँत लगभग 9 इंच लंबा था और उसका जबड़ा लगभग 3 से 4 फिट तक खुल सकता था।

28). डायनासोर दहाड़ने में सक्षम नहीं थी वे बस घुर्रा सकते थे।

29). लगभग सभी प्रकार के डायनासोर घोंसला बना कर उसी में अंडे देते थे और बच्चों के जन्म लेने तक उनकी देखभाल करते थे।

23). टायरानोसोरस डायनासोर (tyrannosaurus) के पिछले पैर बहुत बड़े और मज़बूत होते थे लेकिन वहीँ इनके आगे के पैर मनुष्यों के हाथों के बराबर थे।

31). सभी जानवरों की ही तरह डायनासोर की पूछ भी इन्हें चलने और दौड़ने में सहायता प्रदान करती थी।

32). टी रेक्स डायनासोर (t rex dinosaur) मांस को चबा नहीं सकता था बल्कि मास के मांस के बड़े-बड़े टुकड़े निगल लेते थे।

33). डायनासोर धरती पर लगभग 16 करोड़ वर्ष तक जीवित रहें और लगभग 6.5 करोड़ वर्ष पहले पृथ्वी से इनका अंत हो गया।।

34). टी रेक्स डायनासोर (t rex dinosaur) एक साल में लगभग 22 टन मांस खा सकता था।

35). डायनासोरों की सभी उड़ने वाली प्रजाति में सबसे विशाल डायनासोर quetzalcoatlus डायनासोर था जिसके पंखों का फैलाव लगभग 12 मीटर था।


डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य!!! | Interesting facts about dinosaurs


36). डायनासोर की प्रजातियों में सबसे पहले जो डायनासोर आये वो मांसाहारी थे उनके बाद ही शाकाहारी डायनासोर उत्पन्न हुए।

37). आज धरती पर जीवित छिपकली और मगरमच्छ को डायनासोर कि नस्ल ही माना जाता है।

38). डायनासोर शब्द का इस्तेमाल पहले सबसे पहले 1842 में एक ब्रिटिश जीवविज्ञानी रिचर्ड ओवेन (British biologist, Richard Owen) ने किया था।

39). पृथ्वी पर सबसे पहले बहुत छोटे आकार के डायनासोरों की उत्पत्ति हुई जिनकी ऊँचाई लगभग हमारे घुटने बराबर हुआ करता था।

40). टी रेक्स डायनासोर (t rex dinosaur) भागने में बहुत तेज़ था जो लगभग 28 किलोमीटर प्रति घंटा की  रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता था।

41). मांसाहारी डायनासोरों में बहुत से ऐसे भी थे जो खाने के साथ-साथ कंकड़-पत्थर भी निगल लेते थे जो इनके पेट में खाना पचाने में सहायक होते थे।

42). डायनासोर के अण्डों (Egg) की बात करें तो सबसे बड़ा अंडा लगभग फुटबॉल के आकार का होता था और इनके अंडे जीतने बड़े होते थे उनका कवच भी उल्टा ही मज़बूत होता था।

43). शाकाहारी डायनासोर बहुत भारी वज़नदार होते थे इसलिए वे चार पैरों पर चलते थे और वहीँ लगभग सभी मांसाहारी डायनासोर छोटे और कम वज़नी होने कि वजह से दो पैरों पर चल और दौड़ सकते थे जिससे इन्हें शिकार का पीछा करने के लिए अपनी गति तेज करने में मदद मिलती थी।

44). सभी मांसाहारी डायनासोरों में सबसे छोटे कद का सबसे शातिर/कुख्यात शिकारी वेलोसिरैप्टर डायनासोर (velociraptor dinosaur) मना जाता था।

45). बड़े डायनासोर्स ठंडे खून वाले थे तथा छोटे डायनासोर्स गर्म खून वाले थे और गर्म खून वाले प्राणी को ठंडे खून वाले प्राणी की तुलना में 10 गुना ज्यादा भोजन की आवश्यकता होती है।

46). ट्राइसेराटॉप्स डायनासोर (Triceratops dinosaur) सबसे बड़ी खोपड़ी वाला डायनासोर था जिसकी खोपड़ी लगभग 2 मीटर लंबी थी।

47). स्टैगोसोरस डायनासोर (stegosaurus dinosaur) का मस्तिष्क इसके शरीर के अनुपात में बहुत छोटा था। आप इसे ऐसे समझ सकते हैं जैसा कि -इसके शरीर का आकार एक टेम्पो जितना था तो वहीं इसके मस्तिष्क का अकार मात्र एक अखरोट जितना था।



⇃ यह भी पढ़ें -also read ⇂


डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य!!! | Interesting facts about dinosaurs

interesting facts about dinosaurs, interesting facts about dinosaurs extinction, facts about Dinosaurs, dinosaur information, about dinosaurs in hindi, dinosaur facts in hindi, universalhindifacts
interesting facts about dinosaurs

48). जिस तरह आज जंगलों में शाकाहारी जानवर मसूहों में पाए जाते हैं ठीक उसी तरह शाकाहारी डायनासोर भी अपनी सुरक्षा के लिए झुंडों में रहते थे क्यूंकि वे कम फुर्तीले होते थे और उनके पास अपने बचाव के लिए कोई ख़ास उपकरण नहीं होते थे तो अपनी सुरक्षा का इससे अच्छा कोई और उपाय होता ही नहीं था।

49). आज से ठीक 6.5 करोड़ साल पहले मेक्सिको के पास एक बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी से टकराया और उस घटना के बाद धरती पर मौजूद सभी डायनासौर विलुप्त हो गए, हालांकि इसे समझने के लिए आपको पूरी कहानी जननी होगी।

50). इतिहास के और आज के धरती पर मौजूद सभी तरह के जीवों में डायनासोर की लोकप्रियता सबसे अधिक रही है, इसका एक कारण यह भी हैं क्यूंकि ये दिखने में बहुत ही विशाल और खूंखार थे
और इंसानों ने उन्हें कभी अपनी आँखों से नहीं देखा था और फिर डायनासोर पर लिखी किताबें में इनका ज़िक्र बाकी किताबों की तुलना अधिक प्रभावी रहा जिस कारण ये जीव आज धरती पर सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। और ऐसे ही और लोकप्रिय जानवर तथा अन्य जानकारी के लिए आप बने रहें हमारे साथ।


डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य!!! | Interesting facts about dinosaurs



हमारी इस पोस्ट में हमने आपको डायनासोर के बारे में 50 रोचक तथ्य!!! | 50 interesting facts about dinosaurs  in hindi के बारे में बताया है, जो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments