नवागीओ बीच ‘Navagio beach’ के बारे में यह अद्द्भुत जानकारी आपको कहीं नहीं मिलेगी।

Navagio beach’ के किनारे पड़े इस MV Panagiotis जहाज़ की कहानी क्या है?

navagio, navagio beach, greece islands, navagio beach greece, universalhindifacts, navagio beach in zakynthos island greece,
navagio

Navagio beach: आपने फिल्मों में कुछ ऐसे दृश्य ज़रूर देखें होंगे जिन्हें देख कर मन में बस एक ही ख्याल आता है कि 'काश यह दृश्य हम सच में अपनी आँखों से देख पाते।' अगर आपकी यह इच्छा सच में पूरी हो जाए तो आप क्या करेंगे? ज़हीर सी बात है आप वहाँ जाना पसंद करेंगे तो इसलिए आज हम आपको ऐसे ही एक दृश्य के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे देख कर हैरत में पड़ जाएंगे।

  • ‘Navagio beach’ के बारे में यह अद्द्भुत जानकारी

अगर आपने ग्रीक 'greece' के नवागीओ बीच ‘navagio beach’ का यह चित्र पहले भी कभी देखा है तो आपके मन में भी यह सवाल ज़रूर होगा कि आखिर यह जहाज़ यहाँ कैसे आया? कब आया? इसके साथ क्या हुआ था? तो इन सभी सवालों के जवाब भी आज आपको मिलेंगे।अब आपका ज़्यादा समय न लेते हुए आपको इस अद्भुत जगह के बारे में बताते हैं।

नवागियो बीच navagio beach’ पर (समंदर के किनारे) एक ऐसा अद्भुत दृश्य है जो हमारी आँखों को टिकने पर मजबूर कर सकता है, समंदर के किनारे पड़ा यह पुराना टूटा-फूटा पुराना जहाज़ खुद में एक कहानी समेटे हुए है। असल में यह एक माल ढोने वाला जहाज़ था जो समादर के तूफान में घिर कर रास्ता भटक गया और अनजाने में ही यहाँ ग्रीक के नवागियो बीच पर दुर्घटना ग्रस्त हो गया।

बात है 2 अक्टूबर 1980 की जब यह मालवाहक जहाज़ जिसका नाम: एमवी पनागोटिस (mv panagiotis) है, कुछ तथ्य हमें बताते हैं की यह जहाज़ एक अवैध रूप से माल की आवा-जाही में शामिल था जिसका पीछा उस रात ग्रीक नौसेना भी कर रही थी, रात के समय एक भयंकर तूफान में फसने के बाद यह नवागियो बीच navagio beach पर जकीन्थोस द्वीप ‘zakynthos island’ के किनारे से जा टकराया।

navagio, mv panagiotis, navagio beach, greece islands, navagio beach greece, universalhindifacts, navagio beach in zakynthos island greece,
mv panagiotis


इस जहाज़ को "स्मगलर कॉव" के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि तस्करी के कोई भी सबूत न मिलने पर जहाज़ के कप्तान को ऐसे किसी भी अपराधों के लिए दोषी नहीं ठहराया गया और बाइज्जत छोड़ दिया गया और इस जहाज़ को भी उस द्वीप पर ऐसे ही छोड़ दिया गया जो समुद्र तट के किनारे चूना पत्थर बजरी में दफन हो गया। यह जहाज़ सन्न 1937 में स्कॉटलैंड में सेंट बेदन के रूप में बनाया गया था और 1937 में इसके बनने से लेकर 1975 तक लगभग 4 कंपनियों ने इस जहाज़ पर मालिकाना हक प्राप्त किया और अंत में 1980 में यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। आज के समय में द पैनागोटियोटिस जहाज़ ‘mv panagiotis’ ग्रीस के आयोनियन द्वीपों के दक्षिणी भाग में समंदर के किनारे पड़ा है।

⇃ यह भी पढ़ें -also read ⇂

अब यह सिर्फ एक कहानी ही नहीं बल्कि पर्यटन स्थल भी है जहां दुनियाभर से पर्यटक इसकी खूबसूरती को निहारने के लिए आते हैं। इस स्थान को एक कोरियन ड्रामा डिसेंडेंट्स ऑफ़ द सन "Descendants of the Sun" में भी दिखाया गया है जिसके कारण कोरियाई और चीनी पर्यटकों में इस जगह पर आने का उत्साह बढ़ा और यहा पर्यटकों की किनती में की वृद्धि हुई।

navagio, mv panagiotis, navagio beach, greece islands, navagio beach greece, universalhindifacts, navagio beach in zakynthos island greece,
navagio beach

नवागियो बीच ‘navagio beach’ पर गुफाओं के बारे में भी पता चला है और इस द्वीप पर चट्टान गिरने की कई घटनाएँ होती रहती है इसलिए इसे कई बार पर्यटकों के लिए बंद भी किया गया है। 2018 में भी पर चट्टान गिरने के बाद इस समुद्र तट को संक्षिप्त रूप से बंद कर दिया गया था और समुद्र तट के तैराकी और नाव के लंगर की भी मनाही थी लेकिन कुछ समय में सब कुछ सही होने के बाद समुद्र तट फिर से खुल गया और भविष्य में होने वाले भूस्खलन के बारे में चिंताओं के कारण कुछ प्रतिबंधों के साथ फिर से इस जगह पर पर्यटकों को आने की अनुमति दी गई।

दुनियाभर में आज भी ऐसे न जाने कितने ही दृश्य मौजूद हैं जिनके बारे में जानकार भी आप उसपर यकीन करने में झिझक महसूस करेंगे, लेकिन सच्चाई सच्चाई होती है जो कभी नहीं बदलती।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Navagio beach’ के किनारे पड़े इस MV Panagiotis जहाज़ के बारे में बताया है, जो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments