Island Meaning in Hindi || आइलैंड -हिन्दी में अर्थ क्या है?

 Island Meaning in Hindi || आइलैंड हिन्दी में अर्थ क्या है?

island meaning in hindi
island meaning in hindi

द्वीप क्या है? द्वीप समूह किसे कहते हैं?

Island Meaning In Hindi: हमारी पृथ्वी पर महाद्वीपों के अलावा लाखों की संख्या में छोटे-बड़े द्वीप भी हैं जिनमें से कुछ समुन्द्र के भीतर पनप रही ज्वालामुखी की देन हैं और कुछ वो हैं जो समय के साथ-साथ किसी बड़े महाद्वीप से अलग होकर कहीं दूर वीरान समंदर में बिखर गए।

जिनमें से कुछ द्वीप ऐसे हैं जहा पूरे देश बसे हैं जैसे फिजी आइलैंड और उसके अलावा कुछ द्वीपों के समूह भी मिलकर 1 देश बनाते हैं जैसे हवाई आइलैंड जो महाद्वीपों से अलग गिने जाते हैं और इनकी गिनती ओशिआनिया समूह में होती हैं जो खुद में ही एक कांटिनेंट के समान हैं बस भौगोलिक स्तर पर इसकी गिनती महाद्वीपों में नहीं होती।

Island Meaning In Hindi: Island का मतलब द्वीप होता है। द्वीपों के अकार की कोई सीम नहीं है यह बहुत छोटे कुछ वर्ग मीटर में भी हो सकते हैं या बहुत बड़े हज़ारों वर्ग मीटर में भी हो सकते हैं।

कुछ द्वीप (आइलैंड) समुन्द्र के भीतर पनप रही ज्वालामुखी की देन हैं। उदहारण के लिए आप हवाई आइलैंड को देख सकते हैं क्यूंकि ये पूरा देश ही ज्वालामुखी से बहे लावे से बना हैं। आज हवाई आइलैंड पर और भी सक्रिय ज्वालमुखियाँ मौजूद हैं जिसने लगातार लावा बहता ही रहता हैं पर आज उनकी गति पहले के मुकाबल बहुत धीमी है इसलिए इससे अब हवाई आइलैंड को कोई ख़तरा नहीं है।

कुछ आइलैंड पर तो इंसान रहतें हैं पर कुछ आइलैंड पर नहीं रहते। जो कुछ आइलैंड वीरान पड़े हैं उनमें से अधिकतर पर इंसान पहुँच चूका हैं पर अपना घर नहीं बनाया क्यूंकि कुछ द्वीप उनके मूल देश से हज़ारों मील दूर है जहाँ ज़रुरत पड़ने पर आसानी से पहुंचना संभव नहीं हो पाएगा।

मगर कुछ द्वीप ऐसे हैं जहाँ इंसान की बहुत बड़ी आबादी रहती है और अब वह आइलैंड पूरी तरह से विकसित होने के बहुत नज़दीक हैं जहाँ स्कूल है अस्पताल है सड़कें हैं और वहां इंसान खेती भी करते हैं कुल मिलकर रहने लायक एक शांत और व्यवस्थित जगह है।


 यह भी पढ़ें -also read 

(i) नवागीओ बीच ‘Navagio beach’ के बारे में यह अद्द्भुत जानकारी आपको कहीं नहीं मिलेगी।

(ii) दुनिया के 10 सबसे छोटे देश | Smallest country in the world

(iii) Bermuda triangle mystery SOLVED in Hindi | बरमूडा ट्रायंगल की रहस्य कहानी का असली सच

 

island meaning in hindi
island meaning in hindi

Island Meaning In Hindi: अगर आप भारतीय हैं तो आप अंडमान निकोबार द्वीप समूह और मालदीव आइलैंड के बारे में ज़रूर जानते होंगे जो खुद भारत का हिस्सा है और साथ ही वह दोनों ही एक द्वीप भी है जो भारत के नज़दीक हिन्द महासागर में स्थित है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह जो की बंगाल की खाड़ी से नज़दीक है और मालदीव आइलैंड जो की भारत के दक्षिण में स्थित केरल राज्य से नज़दीक है।


यह हैं वह 10 दुनिया के सबसे छोटा देश जिनमे से कुछ तो खुद एक द्वीप पर बसे हैं, जिसके बारे में हमने एक लेख भी लिखा है। आप इस लेख को ज़रूर पढ़े।

यह हैं दुनिया के 10 सबसे छोटे देश | Smallest country in the world


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Island Meaning in Hindi || आइलैंड -हिन्दी में अर्थ क्या है? के बारे में बताया हैजो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments