World's Biggest Family? दुनिया का सबसे बड़ा परिवार कौन है?

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार।

world's biggest family


आमतौर पर हमारे यहाँ 5 से 10 लोगो का 1 छोटा सा परिवार होता है, पर जनसँख्या में वृद्धि होने के कारण हम इसे और भी कम करने में लगे है लकिन वहीँ आज हमारे देश भारत में 1 परिवार ऐसा भी है जो इतना बड़ा है कि उसने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है, हम जानते हैं आपको यह जानकार हैरानी होगी मगर ये भारत के एक असली परिवार की सच्चाई है।

इस परिवार को दुनिया का सबसे बड़े परिवार होने का अवार्ड (Genius World Record) मिला है। तो चलिये जाने हैं जिओना चना और इनके परिवार के बारे में कुछ खास बातें।


कौन है जिओना चना (Ziona Chana)?

मिज़ोरम के एक आदमी जिनका नाम जिओना चना (Ziona Chana) है, इनका जन्म 1945 हुआ था और इनकी पहली शादी महज़ 17 साल की उम्र में ही हो गई थी आज जिओना कि उम्र 75 साल है। जिओना के नाम दुनिया का सबसे बड़ा परिवार बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जो हमारे देश भारत के राज्य मिज़ोरम की खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बटवंग नाम के गांव में अपने परिवार पूरे के साथ एक बड़ी सी हवेली में रहते हैं। जिओना की हवेली में 100 कमरे हैं जो पूरे गाँव से सबसे बड़ी है। मुख्यतौर पर बढ़ई का काम करते हैं।


कौन है जिओना चना के परिवार के सदस्य

जिओना चना के परिवार में उनकी 39 पत्नियां हैं जिनके 94 बच्चे हैं और उनके बच्चों के 48 बच्चों को मिला कर कुल 181 सदस्य हैं। लेकिन इनका परिवार यही नहीं थमता अभी इसमें 14 बहुओं और 33 पोते पोतियां भी हैं और हाल ही में पैदा हुआ एक नन्हा प्रपौत्र भी हैं। जिओना का सबसे बड़ा बेटा आज करीब 52 साल का है जिसका नाम पारलियाना है।

जिओना के परिवार की ज़्यादातर महिलाएं खेती करती हैं साथ ही जिओना की सबसे बड़ी पत्नी परिवार की मुखिया की भूमिका निभाती हैं और घर के सभी सदस्यों के कार्यों का बंटवारा करती है और साथ ही सबके कामकाज पर नज़र भी रखती हैं।


जिओना चना के परिवार का खान-पान।

world's biggest family


अगर जिओना चना के परिवार के खान-पान की बात करी जाए तो यहाँ एक दिन में 45 किलो से ज्यादा चावल, लगभग 25 किलो दाल, और 60 किलो के आसपास सब्जियों की खपत होती है। इसके अलावा इनके परिवार में हर रोज़ लगभग 20 किलो फल की भी खपत होती है। लेकिन इससे भी हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि ये सब कुछ परिवार के लोग खुद ही अपने खेतों और बगीचों में उगाते हैं

जिओना चना के परिवार के पास अपने बड़े-बड़े खेत हैं और फलों के पेड़ हैं और पिछले कुछ सालों में हीं उन्होंने अपना एक छोटा सा पोल्ट्री फॉर्म भी बना लिया है जहां से इनकी अंडों और चिकन कि ज़रूरत भी पूरी हो जाती है। इसका मतलब यह हुआ कि इतने बड़े परिवार को संभालने के लिए इनके पास पर्याप्त मात्र में भोजन और ज़रूरत का हर सामान हमेशा उपलब्ध रहता है जिस वजह से इन्हे किसी चीज़ की कमी नहीं पड़ती। इसलिए मिजोरम में रहने वाले दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार को आप एक इंडिपेंडेंट कम्युनिटी भी कह सकते हैं।

इस भयानक महामारी के समय में भी जिओना चना के परिवार पर कोरोना वायरस का जरा सा भी असर नहीं पड़ा है क्यूंकी इनके परिवार के सभी सदस्य बहुत ही सावधानियाँ बरत रहे हैं और पूरे परिवार ने खुद को बाहरी लोगों से एकदम काटा हुआ है इसलिए आज परिवार के सभी सदस्य कोरोना वायरस से भी पूरी तरह महफूज हैं।


 यह भी पढ़ें -also read 

i) ‘Navagio beach’ के बारे में यह अद्द्भुत जानकारी आपको कहीं नहीं मिलेगी।

ii) Island Meaning in Hindi || आइलैंड -हिन्दी में अर्थ क्या है?

iii) Fevikwik क्या है? Fevikwik Gel खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं?

iv) मोटर साइकल के डिस्क ब्रेक "Disc Brakes" में गोल गोल छेद क्यों होते हैं?


जिओना चना ने इतनी शादियाँ क्यूँ करी?

जिओना चना के इतने बड़े परिवार रखने कि सोच को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई सवाल आते हैं और न जाने कितनी तरह तरह कि बातें भी कहीं जाती है लेकिन असल में इनके इतने बड़े परिवार कि सच्चाई जिओना चना  के खुद के इतिहास में छुपी है।

असल में जियोना चाना मिजोरम के एक कबीले से ताल्लुक रखते हैं और इनके कबीले में कई बीवियां रखने का प्रचालन सकड़ों सालों से रहा हैं और जिओना चना अपनी इस खानदानी परंपरा को आज भी बनाए हुए हैं। इसलिए जिओना चना अक्सर गरीब और अनाथ महिलाओं से शादी करके उन्हें घर अपने घर ले आते हैं और इससे उस बेसहारा को अपना परिवार भी मिल जाता है और जिओना की वर्षों पुरानी परंपरा भी बनी रहती है।

दुनिया में न जाने कितने ऐसे इंसान हैं जो अपने छोटे से परिवार को भी ठीक से नहीं संभाल सकते हैं और न ही उन्हे दो वक़्त का खाना भी दे पाते हैं उन्हे जियोना चाना से और उनके परिवार से यह सीखना चाहिए कि किस तरह एक परिवार को संभाला जाता हैं। उम्मीद है आप भी यह बात समझेंगे।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको World's Biggest Family? दुनिया का सबसे बड़ा परिवार कौन है? के बारे में बताया हैजो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments