Top 10 Immune system booster foods and vegetables | प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले 10 फल और सब्जियां

Top 10 Immunity booster foods and vegetables

Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
immunity booster foods
एक इंसान के लिए दुनिया की सबसे कीमती चीज़ होती है उसकी सेहत और उसका ख्याल रखना बेहद ज़रूरी होता है। हम आजकल देखते हैं की बाजार में अनेको खाने की चीज़ें बनाई जाती है मगर आप खुद जानते हैं कि वो चीज़े आपकी सेहत को कितना ख़राब कर सकती है, इसलिए आज हम आपके लिए लाएं है ऐसे 10 फल और सब्ज़ियां जिनका सेवन करके आप अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सही तरीके से बढ़ा सकते हैं, जिसे हम अंग्रेजी में इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foods' भी कहते हैं।



1. ग्रीन टी 'Green tea'

Green tea, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
green tea
ग्रीन टी भी एमिनो एसिड L-theanine का अच्छा स्रोत है। L-theanine आपके टी-कोशिकाओं में रोगाणु-लड़ने वाले यौगिकों के उत्पादन में सहायता कर सकता है।
हरी और काली चाय दोनों को फ्लेवोनॉयड्स, एक प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट के से भरपूर है। जहां ग्रीन टी वास्तव में एक्सेलोकैटेचिन गैलेट के स्तर में है और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। ईजीसीजी को प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए काम आती है। स्वाद के अनुसार भी ये फायदेमंद होती है और सेहत के लिए भी। आप इस चाय को अपनी जीवन का एक हिस्सा बना लें तो हमेशा तंदरुस्त रहेंगे। 



2. लाल शिमला मिर्च 'red capsicum'

red capsicum, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
red capsicum
हमारी इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foodsकी लिस्ट में शिमला मिर्च का भी एहम योगदान है। अगर आपको लगता है कि खट्टे फलों में किसी भी फल या सब्जी का सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है, तो फिर 2बात यहीं तक सीमित नहीं हैं।

लाल शिमला मिर्च में साइट्रस के मुकाबले दोगुना विटामिन सी होता है जो न खाने में तीखा होता है और न ही कड़वा होता है। शील्मा मिर्च बीटा कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के अलावा भारी मात्रा में विटामिन सी बनाता है और त्वचा को भी स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। बीटा कैरोटीन आपकी सिर्फ आपकी त्वचा को स्वस्थ नहीं रखता बल्कि आपकी आंखों को भी स्वस्थ बांये रखता है।



3. लहसुन 'Garlic'

Garlic, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
garlic
लहसुन दुनिया भर में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है खासकर की भारत में। यह भोजन के लिए थोड़ा ज़िंग एकत्रित करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है। प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमण से लड़ने में इसके मूल्य को मान्यता दी।
नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थट्रस्टेड सोर्स के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद कर सकता है। लहसुन की प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण सल्फर युक्त यौगिकों जैसे एलिसिन से भारी मात्रा में आते हैं। अगर आप इसे अपने घर के खाने के मसालों में हर रोज़ स्तेमाल करते है तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।



4. अदरक 'Ginger'

Ginger, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
Ginger
अगर आप चाय के शौकीन है तब तो आप अदरक वाली चाय में अदरक का महत्व समझ सकते हैं उसी तरह अदरक शरीर के लिए भी अदरक बहुत काम की चीज़ है। अदरक सूजन को कम करने में मदद करता है, जो गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। जब भी आपके घर में कोई बीमार होता है तो उसके लिए अदरक एक जड़ीबूटी के सामान मना जाता है।

अदरक भी उन मसालों में से एक है जो हर जगह इस्तेमाल किया जाता है, अदरक जिंजरोल के रूप में कुछ गर्मी पैदा करता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है। हाल के पशु शोध के अनुसार अदरक क्रोनिक दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है।
अगर आप भी अदरक का नाम सुनके मुँह टेड़ा करते हैं तो आज से ही इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये।



5. पालक 'Spinach'

Spinach, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
Spinach

पालक हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है। हालांकि सारी हरी सब्ज़ियों में वो गुण होते हैं जो शरीर स्वस्थ बनाये रखे मगर उन सभी में पालक का एक एहम योगदान रहता है।  पालक तब स्वास्थ्यप्रद होता है जब तक कि इसे कम से कम पकाया जाता है ताकि यह अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखे। हालांकि, हल्का खाना पकाने से इसके विटामिन ए में वृद्धि होती है और यह अन्य पोषक तत्वों को ऑक्सालिक एसिड से मुक्त करने की अनुमति देता है।
पालक के बिना हमारी इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foods' की लिस्ट पूरी हो ही नहीं सकती और आपने भी अपने घर में कभी न कभी एक न एक बार पालक का साग तो ज़रूर खाया होगा और अगर आप पालक नहीं भी खाते हैं तो जल्द ही खाना शुरू भी कर दीजिये।

6. ब्रोकली 'Brokley'

Brokley, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
brokley
इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foods' की बात हो ही रही है तो इसमे हम ब्रोकोली को कैसे भूल सकते हैं। ब्रोकोली में विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को और भी मज़बूत बनती है। विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर के साथ कई अन्य ज़रूरी विटामिन्स होते हैं जो शरीर कोस्वस्थ बनाये रखने में सक्षम होते हैं। ब्रोकोली उन सब्जियों में से एक है जिसे आप अपनी मेज पर सजा कर भी रख सकते हैं।




7. दही 'Curd'

curd, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
curd
इम्युनिटी बूस्टर फूड्स की लिस्ट में दही भी शामिल है। गर्मियों में लस्सी का चलन रहता हैं जो दही से बनती है और दही को खाने के साथ ज़्यादातर गर्मियों में ही लिया जाता है। दही बीमारियों से लड़ने में आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकती हैं। दही के खट्टे और मीठे होने के साथ कई मिथक जुड़े हैं लेकिन सवाल ये है की अगर दही ज़्यादा खट्टा है तो क्या उसमे चीनी मिला कर मीठा करके खाया जा सकता है?
कई जानकार इसमें कहते हैं कि ऐसा करने ने आपके शारीर को नुक्सान हो सकता हैं आप इसके बजाय स्वस्थ फलों और शहद की एक बूंद के साथ सादे दही को मीठा कर सकते हैं। दही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने में मदद करता है और हमारे शरीर की बीमारियों के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देने में सहायक है।




8. खट्टे फल 'Citrus fruit'

citrus fruit, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
citrus fruit
हमारी इस इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foods' की लिस्ट में आंठवे नम्बर पर खट्टे फल हैं जिनमें भरी मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है और यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने में मदद करता है। साथ ही ठंड लगने के बाद ज्यादातर लोग विटामिन सी की ओर रुख करते हैं। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने की कुंजी भी है। अपने अगर आप शरीर में विटामिन सी की मात्रा को सही तरीके से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको खट्टे फलों का सेवन करना होगा।
यह हैं कुछ लोकप्रिय खट्टे फल: (1) चकोतरा, (2) संतरे, (3) कीनू, (4) नींबू
आपके शरीर को निरंतर स्वास्थ्य के लिए रोज़ाना विटामिन सी की आवश्यकता होती है। क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडारण सही मात्रा में नहीं करता है।

लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप इनका नियमित रूप से सेवन करें तो आम लोगों को होने वाली गिनी चुनी बीमारियों से में शायद ही आपको कुछ होगा। जब आपकी प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होगी तो छोटे-मोठे इंफेक्शन से आपका शरीर खुद को बचा लेता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। आप भी खट्टे फलों का सेवन अवश्य करें।

ये भी पढ़ें:- Top 5 Extinct Animals In The World| दुनिया के सबसे खतरनाक विलुप्त हो चुके जानवर।


9. पपीता 'Papaya'

papaya, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
papaya
पपीता जो खाने में तो बहुत ही स्वादिस्ट होता है उसके साथ साथ ये फल विटामिन सी से भरा होता है। एक ही पपीते में विटामिन सी की मात्रा अन्य वालों के मुकाबले बहुत अधिक होती हैं। पपीते में पपैन नामक एक पाचक एंजाइम भी होता है जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। पपीते में पोटेशियम, विटामिन ‘बी’ और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।
अगर हमारे शरीर में विटामिन ‘बी’ की कमी हो जाये तो शरीर में कई तरह की बीमारियां अपनी जगह बना लेती है जिन्हे रोकने के लिए हमें ऐसे फल और सब्ज़ियां लेने चाहिए जिसमे विटामिन ‘बी’ की मात्रा अधिक हो और पपीता उनमे से एक सही विकल्प है। आप भी पापीती का सेवन करना शुरू कर दें सेहत के लिए बहुत ज़रूरी फलों में से एक है।



10. मुर्गी 'chicken'

chicken, Immunity Booster Foods, immune system booster foods, immune system booster foods
chicken
हमारी इस इम्युनिटी बूस्टर फूड्स 'Immunity Booster Foods' की लिस्ट में आखरी और सबसे अलग चीज़ जो है वो है चिकन मीट (मुर्गी/मुर्गे का मांस) है। वैसे तो ज़्यादातर लोग मांस से दूर रहते है मगर जो लोग खाते हैं उनके लिए मुर्गी का मांस बहुत फायदेमंद साबित होता है। मुर्गी का मांस आपको बीमार होने से बचाने में भी मदद करता है। मुर्गी जैसे जीवों में विटामिन बी -6 उच्च मात्रा में पाया जाता हैं। विटामिन बी -6 शरीर में होने वाली कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में से एक महत्वपूर्ण चीज़ है। यह नई और स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए भी महत्वपूर्ण है।
चिकन की हड्डियों को उबालकर बनाया गया स्टॉक या शोरबा में जिलेटिन, चोंड्रोइटिन और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आंत की जलन और प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक होते हैं। तो अगर आप पहले से ही मुर्गी का मांस कहते हैं तो आपके लिए तो ये और भी अच्छी बात है।
_____

इन सभी खाने योग्य चीज़ों में आपको वे विटामिन्स मिलते हैं जो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं। अगर आप शारीरिक तौर पर बहुत कमज़ोर हैं? या फिर आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं तो आपको बताई गई सभी चीज़ों का सेवन अवश्य करना चाहिए। वैसे तो खाने पीने की तमाम चीज़ें उपलब्ध हैं जिनका सेवन आप अपने स्वाद और इच्छा के अनुसार कर सकते हैं लेकिन हमने हमारी इस इम्युनिटी बूस्टर ड्स 'Immunity Booster Foods' की लिस्ट में वो चीज़ें राखी है जिनका सेवन आमतौर पर ज़्यादा किया जाता है उम्मीद है आप हमारी सी जानकारी से सहमत होंगे।


क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments