सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? उल्टी रोकने के 10 उपाए। -ulti meaning in english

ulti meaning in english, ulti in english, ulti ko english mein kya kahate hain,
ulti meaning in english

ulti meaning in english -अक्सर हम सफर करते रहते हैं और सफर का आनंद लेने के लिए हम बहुत उत्साहित हैं पर जब सफर के दौरान किसी को उल्टी आ जाए तो सफर का सारा मज़ा किरकिरा हो जाता है और वास्तव में हम इसके लिए तयार भी नहीं होते हैं। क्या आपने कभी ऐसा सोचा हैं कि सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है?’

  • क्या ऐसा पेट खराब होने से होता है?
  • क्या ऐसा मन खराब होने से होता है?
  • क्या हमारा शरीर सफर के लिए तयार नहीं होता?

आज आपको इनहि सवालों के जवाब हम आपको देंगे।

 

सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है?

सफर के दौरान हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों/अंगों पर तरह तरह के प्रभाव पड़ते हैं जिससे हमारे दिमाग को हमारे शरीर के अंगों द्वारा अलग-अलग तरह के सिगनल्स मिलने लगते हैं। जिससे हमे घबराहट होती है, हमारा जी मचलता है जो हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम ‘central nervous system’ पर बुरा प्रभाव डालता है जिसे मोशन सिकनेस भी कहते हैं और इसी कारण हमारा उल्टी जैसा मन होता है और फिर हमें सफर के दौरान उल्टियाँ होती है।

असल में यह सिग्नल हमारे शरीर को पहुत पहले से ही महसूस होने लगता हैं पर हम सफर के मज़े के चक्कर में उसपर पूरी तरह से ध्यान नही देते हैं, और जब यह परेशानी बढ़ जाती है तो अंत मे हमे उल्टियाँ होने ही लगती है।

यह तो आपको समझमे आ गया होगा कि आखिर हमे सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है तो चलिये अब बात करते हैं कि उल्टियाँ होने से कैसे रोका जा सकता है?

 

उल्टी रोकने के 10 उपाए।

  • हमेशा नीबू पानी साथ रखें।
  • सफर से पहले खाली पेट न निकले।
  • सफर करते समय कभी भी पिछली सीट पर न बैठे।
  • सफर करते वक़्त हमेशा बाहर के नज़ारों को निहारते रहें।
  • सफर से पहले पेट भरके खाना भी नुकसानदेह हो सकता है।
  • सफर करने के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल या किताब न पढ़ें।
  • सफर के दौरान ज़्यादा खाना न खाएं, हमेशा हल्का खाना खाये और थोड़ी-थोड़ी देर पर नीबू पानी पीते रहे।
  • सफर के दौरान अगर उल्टी जैसा मन हो तो हमेशा नीबू पानी, कोल्ड ड्रिंक्स या जलजीरा जैसे पदार्थों का सेवन करें।
  • अगर आपके आस चुनाव है तो आप हमेशा गाड़ी के खिड़की के बगल मे ही बैठे और शीशा पूरा खोल दे और ताज़ी हवा लेने कि कोशिश करें।
  • अगर आपका सफर लंबा है और आप इसके आदि नहीं है, यानि अगर आप पहली बार इतना लंबा सफर कर रहे हैं तो आपको कभी भी खुद को थकना नहीं चाहिए हमेशा सफर मे अपनी एनर्जि बचा के रखें।

 

ulti meaning in english, ulti in english, ulti ko english mein kya kahate hain,

अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको सफर के दौरान उल्टियाँ आने की बहुत कम संभावना रहेगी और आपका सफर भए बहुत मज़ेदार रहेगा।

यहा तक तो अपने यह समझ लिया होगा की सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? और अगर आपको उल्टी आती है तो हमने आपको उल्टी रोकने के 10 उपाए भी बताए हैं।



 यह भी पढ़ें 

Vibes meaning in hindi : Vibes क्या होती है? Vibes किसे कहते हैं?

Continent Meaning in Hindi || महाद्वीप क्या है? महाद्वीप किसे कहते हैं?


अब हम आपको एक बताने जा रहे हैं की उल्टी को इंग्लिश में क्या कहते हैं क्यूंकी जिसे यह नही पता होता की ulti ko english mein kya kahate hain वही इस तरह के सवालों के जवाब ढूँढने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते है, और इसका जवाब हम आपको देंगे।

 

Ulti meaning in English –उल्टी का अँग्रेजी में मतलब

उल्टी को हम vomit कहते हैं और जब कोई चीज़ हो रही होती है तो उनके आगे ing (इंग) लगा दिया जाता है इलसिए vomit (वोमिट) हो जाता है vomiting (वोमीटिंग) और इस वजह से Ulti meaning in English का मतलब निकलता है vomiting अब तो आपको समझ मे आ गया होगा की Ulti in English क्या होता है।

तो दोस्तों देखा आज हमने आपको बताया है की सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? इसके क्या कारण होते हैं और उसके साथ ही हमने आपको उल्टी रोकने के 10 उपाए भी बताए हैं जिसे अच्छे से समझ लेने के बाद आप कभी भी अपने सफर पर जाने से पहले घबराएँगे नहीं और अपने सफर का भरपूर मज़ा भी ले पाएंगे।

यह जानकारी खासकर उन लोगो के लिए है जो पहली बार सफर करते हैं और अगर आपके संपर्क में आपके मित्र का परिवार का कोई सदस्य एक लंबे सफर पर जाने की तयारी कर रहा है या फिर उसे यह जानना है की सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? तो आप उनसे यह जानकारी सांझा कर सकते हैं।



हमारी इस पोस्ट में हमने आपको सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? के बारे में बताया है क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।



Post a Comment

0 Comments