laerdal tunnel -sabse badi surang | विश्व की सबसे बड़ी सड़क सुरंग।

laerdal tunnel -sabse badi surang laerdal tunnel, norway tunnel, sabse badi surang, sabse lambi surang,
laerdal tunnel

आज आप ऐसी एक सुरंग के बारे में बहुत सी ख़ास बातें जानेंगे जो हम इंसानों द्वारा बनाई हुई दुनिया कि सबसे बड़ी सड़क-सुरंग "sabse badi surang" है और ये सुरंग एक विशालकाय पहाड़ के आर पार निकलती हैं।


laerdal tunnel -sabse badi surang के बारे में।

हमारी ये खूबसूरत धरती गोल तो ज़रूर है मगर हर जगह से समतल नहीं है इसलिए आपको धरती के ज़्यादातर हिंस्सों में या तो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ देखने को मिलेंगे या फिर गहरी खाइयां और हम इंसानों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए इन्हीं प्राकृतिक चुनौतियों को पार करना होता है जिसके लिए हम सड़कें, पुल, केबल कार या फिर सुरंगों का निर्माण करते हैं ताकि हम बिना तकलीफ के इन्हे पार कर पाएं।



जिस सुरंग कि बात हम कर रहे हैं वो योरोप महाद्वीप के देश नॉर्वे ‘norway’ में स्थित हैं जिसका नाम है लॉर्दल टनल laerdal tunnel और यह नॉर्वे के राष्ट्रीय दर्शनीय मार्गों में से एक है। इस सुरंग की लंबाई 24.5 किमी जिसे बनाने में लगभग $ 113 मिलियन अमरीकी डालर का खर्च आया है। इस सुरंग का निर्माण सन्न 2000 में हुआ था।


norway tunnel विश्व की सबसे बड़ी सड़क सुरंग है।

नॉर्वे देश के नक़्शे पर देख कर आप ये अंदाज़ा लगा सकते हैं की इतने बड़े पहाड़ को अंदर से चीर कर आर-पार सुरंग बनाने का यह काम कितना कठिन रहा होगा मगर ये इंसानी दिमाग अपनी अद्द्भुत मानसिक ताकत से हर वो काम कर सकता है जो यह करने की सोचता है और इसी वजह से सौ वर्ष पहले असंभव सी लगने वाली चीज़ आज हम इंसानों ने सच कर दिखाई और बना दी दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग जो पूरे पहाड़ के आर से पार जाती है।


laerdal tunnel -sabse badi surang laerdal tunnel, norway tunnel, sabse badi surang, sabse lambi surang,
laerdal tunnel in norway
आपको यह जानकार आश्चर्य ज़रूर होगा मगर यह सच है की दुनिया की यह सबसे लम्बी सुरंग सिर्फ 5 सालों में बनकर तैयार हो गई है और इतना ही नहीं इन्ही 5 सालों के भीतर इस सुरंग में इंसानी कलाकृतियों द्वारा कई ऐसे नज़ारे उखेरे गए हैं जिससे राहगीरों को इतने लम्बे सफर में बोरियत का एहसास न हो और राहगीर गाडी चलाने के साथ साथ अद्भुत नज़रों का भी आनंद लेता चले।

इस पूरी सुरंग के भीतर हर 6 किलोमीटर पर सड़क को एक प्राकृतिक गुफा की तरह ढाला है और उसमे नीले रंग की रौशनी का इस्तेमाल किया गया है जो दिखने में काफी खूबसूरत हैं। राहगीर इन गुवाओं को स्टॉप स्टेशन कि तरह इस्तेमाल करते हैं जहाँ वे थोड़ा समय रुक कर अपने आप को संतुष्टी दे सकते हैं और फिर अपने आगे के सफर के लिए निकल सकते हैं।
और इन गुवाओं से एक फायदा ये भी है कि सड़क पर गाडी चलाते वक़्त ये एहसास न हो की ये सुरंग हमें दोनों तरफ से ताबोच रही है जिससे ड्राइवर पर पड़ने वाला मानसिक तनाव भी दूर हो जाता है।







laerdal tunnel -sabse badi surang laerdal tunnel, norway tunnel, sabse badi surang, sabse lambi surang,
laerdal tunnel norway
दुनिया कि सबसे बड़ी सुरंग होने के साथ साथ ये पहली ऐसी सुरंग हैं जिसमे प्रदूषित हवा को फ़िल्टर करने के लिए 2 सबसे एडवांस्ड एयर ट्रीटमेंट प्लांट लगाएं गए हैं जिसके ज़रिये सुरंग के अंदर कि हवा में घुल चुकी धुल मिटटी और कार्बन को बहार खींच लिया जाता है और इसके साथ ही सुरंग के अंदर कई तरह के छोटे-छोटे पौधों को भी लगाया गया है जो अंदर कि हवा को और भी साफ़ बनाये रखने में काफी मददगार साबित होते हैं।

विश्व की सबसे बड़ी सड़क सुरंग के बारे में जनता की राय

नोर्वेजियन पत्रिकाओं के शोध से पता चलता है की इस सुरंग में हर रोज़ कई सैलानी आते हैं जो सफर करने के इरादे से नहीं बल्कि सिर्फ इस सुरंग की बनावट और सुंदरता को निहारने के लिए आते हैं और साथ ही यहाँ की कुछ यादों को भी समेत ले जाते हैं। अगर आप भी कभी योरोप कि सैर करें तो इस सुरंग में जाकर एक सेल्फी लेकर ज़रूर आना।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको laerdal tunnel -sabse badi surang | विश्व की सबसे बड़ी सड़क सुरंग के बारे में बताया है क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments