Tips for increase brain power in hindi अपने दिमाग की ताकत को पहचानिये और फिर देखिये कमाल !!

Tips for increase brain power in hindi

tips for increase brain power, increase brain power, increase memory power, Grow Your Brain, how to Grow Your Brain,
tips for increase brain power
शरीर के एक्सरसाइज़ से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है ठीक ऐसे ही दिमाग के लिए भी एक्सरसाइज़ जरूरी है। बॉडी के एक्सरसाइज के लिए हमे जिम की जरूरत होती है लेकिन दिमाग के व्यायाम के लिए किसी भी जिम की जरूरत नही है बल्कि आपको जरूरत है दिमाग को ज्यादा से ज्यादा 'Tips for increase brain power' इस्तेमाल करने की।

आपका दिमाग जितनी चुनौतियों को हल करता है वो उतना ही तेज और स्वस्थ होता है। कुछ ही दिनों के दिमागी व्यायाम के बाद आपको एहसास होने लगेगा कि आपका दिमाग पहले से बेहतर काम कर रहा है। मैं आपको दिमाग के पावर को बढ़ाने के एक से एक उपाय बताऊंगा जिससे आपके माइंड की सारी खिड़कियां खुलने लगेंगी हमारा दिमाग दो हिस्सों में बंटा हुआ है इसका


कॉन्शियस माइंड यानी चेतनशील मस्तिष्क हमारे रोजमर्रा के कामों को नियंत्रित करता है वही सबकॉन्सियस माइंड यानी अवचेतनशील मस्तिष्क हमारे दिमाग का वो हिस्सा है जहां हमारे रोजमर्रा के कामों की मेमोरीज का स्टोरेज होता है।



दिमाग के बारे में एक सबसे बड़ा फैक्ट ये है कि दुनिया का कोई भी आदमी अपने दिमाग का 8 प्रतिशत से ज्यादा इस्तेमाल ही नही कर पाता। लेकिन दुनिया मे ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो अपने दिमाग को कंट्रोल कर कुछ अदभुत कारनामे कर सकते हैं इसके लिए उन्होंने वर्षों अभ्यास किया है।

इन महान हस्तियों ने अपने कारनामों से दुनिया को दिखा दिया है कि दिमाग में अदभुत और हैरान कर देने वाली शक्तियां होती हैं जो दिमाग की इन शक्तियों को समझ गया 'Tips for increase brain power' वो फिर साधारण इंसान नही रह जाता।

iceman wim hof, iceman wim hof record, iceman wim hof, world record,
iceman wim hof


आपने आइस मैन 'wim hof' का नाम सुना होगा जिनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। वे माइनस 28 डिग्री में बिना कपड़ों के 24 घंटे बिता चुके है ऐसा उन्होंने कैसे किया ? इंसान के शरीर मे 5 सेंसेस होते हैं जिनके तार दिमाग से जुड़े होते है इन्ही ज्ञानिन्द्रियों से हम दुनिया को समझना सीखते हैं अपने आसपास के माहौल का अनुभव करते हैं। डर और दर्द का एहसास हमारे सुरक्षातंत्र से जुड़ा होता है अगर हम इनपर काबू पा ले तो हमे कभी भी डर नही लगेगा और न ही कभी दर्द का एहसास होगा। 
आइस मैन ने भी निरंतर अभ्यास से सर्दी के डर को और उससे होने वाले दर्द पर काबू पा लिया है इसीलिए वे ऐसा कर पाते हैं। यही है दिमाग की अदभुत शक्ति का कमाल। आप अपने दिमाग को काबू कर असंभव से असंभव काम को कर सकते है इसके लिए जरूरी है एकाग्रता और अभ्यास।


ये भी पढ़ें:-कामयाबी के शिखर पर पहुँचने के लिए 6th सेन्स की ताकत का इस्तेमाल करें | Power ofHuman Brain Sixth Sense

Indian monk, Indian monk Hand,
Indian monk
भारत के एक साधु बाबा ने अपने एक हाथ को ऊपर रखने की प्रतिज्ञा की और आज 23 साल से उनका एक हाथ ऊपर है और आज उन्हें इससे कोई दिक्कत नही होती ये भी दिमाग की शक्ति का ही कमाल है।

हर साल होने वाली बड़ी परीक्षाओ में फर्स्ट आने वालों के पास भी उतना ही दिमाग होता है जितना कि उस परीक्षा में फेल होने वाले लाखों स्टूडेंट्स में होता है बस फ़र्क़ इतना होता है उन्होंने अपने दिमाग को कुछ समय के लिए कंट्रोल कर पढ़ाई के लिए तैयार किया और बाकी छात्र ऐसे नही कर पाए। दुनिया मे पैदा होने वाले सभी बच्चो में दिमाग एक जैसा ही होता है और एकबराबर ही होता है किसी मे कम या ज्यादा नही होता।


बस इस बात को हर इंसान समझ जाये तो वे अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकता है और अपने दिमाग की मदद से वे हर वो काम कर सकता है जो कोई दूसरा इंसान कर रहा है। तो आज से ही अपने दिमाग को ट्रेंड करना शुरू कर दीजिये 'Tips for increase brain power' और कुछ दिनों बाद आप खुद अपनेआप में बदलाव देखे पाएंगे।

क्या आपको ये जानकारी पसंद आई? अगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें, ऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथ, हमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो ⤇ क्लिक करें⤆ और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ

Post a Comment

0 Comments