कोरोना वायरस: इतनी तेज़ी से दुनिया भर में कैसे फैला?

कोरोना वायरस: इतनी तेज़ी से दुनिया भर में कैसे फैला?

coronavirus
coronavirus
साल 2019 के दिसंबर महीने में चीन के वुहान शहर से इस वायरस का जन्म हुआ जहाँ पहला मामला तर्ज किया गया उसके बाद से इस वायरस ने धीरे-धीरे दुनिया के 168 देशों में अपने पैर पसार लिए। इस वायरस से मौत के बड़े आंकड़े विदेशों से ही ए इसलिए अब तक भारत सुरक्षित माना गया लेकिन फिर भी सरकार ने इस पर अपनी चिंता ज़ाहिर करि और देश के कई हिस्सों में कुछ मामने सामने आते ही लॉकडाउन शुरू कर दिया और इसी लिए आज देश के कई हिस्सों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। न कोई शहर के बाहर जा सकता है और न ही कोई अंदर आ सकता है हालाँकि कुछ ज़रूरी काम के करने पर पावंदी नहीं है मगर खासकर ख्याल रखने कि सलाह दी गई है।

घातक कोरोनावायरस अब दुनियाभर में फैल चुका है जिनमें ग्रीनलैंड जैसे ठंडे देश भी है और दुबई जैसे गर्म शहर भी हैं।
एक बार अगर यह वायरस इंसान के शरीर में घुस गया तो फिर इंसान उससे बचने के लिए कुछ नहीं कर सकता क्यूंकि अब तक इस वायरस को  मारने का तरीक़ा हम ईजाद नहीं कर पाए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन और कई देश इस पर दिन रात काम कर रहे हैं लेकिन अब तक इसे मारने वाले कोई दवा नहीं बनाई जा सकी है।

इसी वजह से दुनिया भर की सरकारें इससे बचने के कई तरीकों के बारे में नागरिकों को बता रही हैं। इसी वजह से यातायात संबंधी प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं ताकि इस वायरस को इंफेक्शन एक जगह से दूसरी जगह तक न पहुंचे।
इन वायरस के आगे हम इंसान इतने बेबस हैं की हम दवाइयों के सहारे इससे लड़ ही नहीं सकते इससे हमारे शरीर को ही लड़ना होगा यानी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को ही इसे हराना होगा।

  • कोरोना वायरस: शरीर से बाहर कब तक जीवित है?

coronavirus
coronavirus

अमरीकन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑर हेल्थ ने अपने रिसर्च में पाया है कि ये थूक के कणों में वायरस 3-4 घंटों तक ज़िंदा रह सकते हैं और हवा में तैर सकते हैं. लेकिन अगर ये कण दरवाज़े का हैंडल, लिफ्ट बटन जैसे धातु जैसी सतहों पर ये 48 घंटों तक एक्टिव रह सकते हैं।

वहीं अगर कण स्टील की सतह पर गिरा तो गिरा तो वो 2-3 दिन तक एक्टिव रह सकता है. कुछ पुराने रिसर्च के आधार पर ये भी कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस अनुकूल परिस्थितियों में एक हफ्ते तक भी एक्टिव रह सकते हैं. कपड़ों जैसे नरम सतहों पर कोरोना वायरस बहुत लंबे वक्त तक नहीं जिंदा रहता।

ऐसे में अगर आप एक दो दिन तक एक ही कपड़ा नहीं पहनते तो वायरस एक्टिव नहीं रहेगा. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि किसी संक्रमित सतह को छूने से आपको कोरोना वायरस हो ही जाएगा. जब तक ये आपके मुंह, आंख, नाक के ज़रिए आपके शरीर में नहीं जाता, तब तक आप ठीक हैं।
इसलिए अपने मुंह को छूना या बिना हाथ धोए खाना बंद कर दें. इसका मतलब है कि जिसको कोरोना हुआ है और उसने कुछ छुआ या छींका तो वही चीज़ आपने छू ली और आंख नाक मुंह के ज़रिए आपके शरीर में वायरस चला गया तो संक्रमण हो सकता है. ये ध्यान रहे कि सिर्फ छूने से नहीं, बल्कि आपके शरीर में जाने से संक्रमण होगा।

Post a Comment

2 Comments

Welcome to Universal Hindi Facts. Please do not enter any spam links in the comment box.