feviquick in hindi क्या है? फेवीक्विक खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं?

fevikwik

अगर आप feviquick in hindi के बारे में जानना चाहते हैं  तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको feviquick gel की पूर्ण जानकारी देंगे और हम इसके फाइडे और नुकसान भी बताएँगे, feviquick in hindi का इस्तेमाल कैसे करें और बाकी बहुत सी जानकारी आज आपको मिलेगी तो आप यह पोस्ट ध्यान से पढ़िएगा।


Feviquick in Hindi क्या है?

असल में feviquick gel टूटी-फूटी, कटी-फटी चीजों को चिपकाने का एक पदार्थ है जिसका इस्तेमाल आज हर चीज़ को चिपकाने के लिए किया जाता है। general store पर feviquick bottle 5 रुपए में आसानी से मिल जाती है।  


Feviquick -फेवीक्विक का इस्तेमाल कैसे करें?

जब भी आपका कोई भी सामान टूटता है तो उसे चिपकने के लिए सबसे पहले आपको फेवीक्विक की ही याद आती है चाहे वो घर का कोई प्लास्टिक का कोई सामान हो या बाइक का इंडिकेटर हो और इन्हे ही चिपकने के लिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे मज़बूत कोई पदार्थ हैं तो वो है Feviquick in Hindi जिसका इस्तेमाल हम अक्सर करते हैं और फेवीक्विक को "Super Glue" के नाम से भी जाना जाता है।



फेवीक्विक नुकसान?

Feviquick Gel: फेवीक्विक लिक्विड (Liquid - तरल पदार्थ) में आता है जैसा कि आप इसके नाम से समझ सकते हैं और इसका जोड़ इतना मज़बूत होता है कि यह अपने पैकेट से बहार निकले के कुछ ही सेकण्ड्स में ढोस में परिवर्तित हो जाता है।

कई बार तो हमारी उँगलियाँ भी इसका शिकार बनी है और फिर इसे हमारी उँगलियों से अलग करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

 

फेवीक्विक कैसे बनता है? feviquick Gel का आविष्कार कब हुआ?

Feviquick Gel जो "Super Glue" के नाम से भी जाना जाता है जिस पदार्थ से मिलकर बना है उसका नाम "Cyanoacrylate" है और इस पदार्थ कि खोज 1942 में द्वितीय विश्वयुद्ध "World War II" में हुई थी

मज़े कि बात तो यह है कि इस पदार्थ का मिलना भी एक इत्तेफाक ही था क्यूंकि खोज तो किसी और पदार्थ की हो रही थी जो "World War II" में इस्तेमाल के लिए चाहिए थी पर वहीँ अनजाने में यह पदार्थ मिल गया जिससे आज फेवीक्विक "Feviquick Gel" बनाया गया है।


 

feviquick Gel खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं?

हम feviquick Gel के फायदे और नुक्सान के बारे में तो अच्छे से जानते ही हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि आखिर ये फेवीक्विक सब जगह पर चिपक जाता है पर जिस ट्यूब मे रहता है उसमें क्यों नहीं चिपकता? इसके पीछे क्या कारण है

तो चलिए इसके बारे में जानते हैं। इसका जवाब बहुत ही साधारण सा है।

 

fevikwik

Feviquick Gel के खुद के ट्यूब से न चिपकने का सबसे पहला कारण है उसका एयरटाइट "Airtight" होना और दूसरा कारण है उसमें एक अलग तरह के गैस का मिश्रण होना।

अब इसे ज़रा डिटेल में समझ लेते हैं, सबसे पहले फेवीक्विक के ट्यूब में जो गैस मिलाई जाती है वह फेवीक्विक को ट्यूब से चिपकने से बचाती है और ट्यूब एयरटाइट होने कि वजह से यह मुकिन हो पाता है।

और जब हम ट्यूब का ढक्कन तोड़ कर Feviquick Gel को बाहर निकाल लेते हैं तो वह गैस फेवीक्विक जेल से अलग हो जाती है और खुली हवा में विलीन (Evaporate) हो जाती है और गैस के बहार निकलते ही उसके तुरंत बाद फेवीक्विक जेल के एटम्स एक मज़बूत जोड़ बनाते हैं जिससे वह खुद को ठोस में बदल लेते हैं।

 

आंख में फेवीक्विक चला जाए तो क्या करना चाहिए?

हमारी आँख बहुत नाज़ुक होती है और इसके साथ कोई खिलवाड़ न करे और अगर आपके साथ कभी भी ऐसा हो भी जाए तो कभी भी किसी ऐसी वैसी चीज़ का इस्तेमाल न करें और जल्द से जल्द अस्पताल जाएँ। डॉक्टर के ट्रीटमंट पर ही पूरा भरोसा रखें।


उंगली और कपड़े से फेवीक्विक हटाने का तरीका?

वैसे तो feviquick बहुत ही सख्ती से किसी भी चीज़ को चिपका देता है चाहे वह कोई भी चीज़ हो और इसके जोड़ को अलग करना लगभग असंभव है लेकिन फिर भी अगर आपके कपड़े या आपकी उंगली से feviquick Gel चिपक जाता है तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि -

  • नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल
  • नमक और सिरके का इस्तेमाल
  • नींबू और मार्जरीन का इस्तेमाल
  • गुनगुना पानी और साबुन का इस्तेमाल

यह चार वह घरेलू नुस्खे हैं जो feviquick gel को आपकी स्किन या कपड़ों से अलग कर सकते हैं।


पूरी विधि जानने के लिए आप <LINK> पर क्लिक करें।


आज के समय में Fevikwik Gel बनाने वाली कंपनी पिडिलाइट उद्योग "Pidilite Industries" है और हैरानी की बात तो यह है कि इस कंपनी के मुनाफे का एक बहुत बड़ा हिस्सा सिर्फ इसी एक प्रोडक्ट से आता है।

अब हमें उम्मीद है कि आप यह समझ गए होंगे Feviquick Gel क्या है? Feviquick Gel को किसने बनाया? और आखिर Feviquick Gel खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता और इसके सभी कारण भी अब आपके सामने हैं तो इसलिए अब अगर आपसे कोई पूछे तो बिना झिझके आप उसे बता सकते हैं।



i) मोटर साइकल के डिस्क ब्रेक "Disc Brakes" में गोल गोल छेद क्यों होते हैं?

ii) इंजेक्शन लगाने से पहले सिरिंज में मौजूद हवा के बुलबुले निकालना ज़रूरी क्यों होता हैं?


हमारी इस पोस्ट में हमने feviquick in hindi क्या है? feviquick Gel खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं? के बारे में बताया हैजो आज दुनिया भर में चर्चित भी है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook, @twitter, @pinterest और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।


Post a Comment

0 Comments