अवकाश हेतु application format in hindi | format of application 2022

अक्सर हमें application लिखने की ज़रूरत तो पड़ती ही है पर hindi mein application कैसे लिखते हैं या फिर application format in hindi क्या होता है यह हमे नहीं पता होता है तो इसका समाधान आज हम आपके लिए लाये हैं और आज हम आपको बताएँगे कि application format in hindi का अर्थ क्या है और application in hindi कैसे लिखते हैं।

application format in hindi
application format in hindi



application क्या है? application format in hindi किसे कहते है?

Application एक अँग्रेजी भाषा का शब्द है और application को हिन्दी में आवेदन "avedan" कहते हैं। आवेदन मुख्य रूप से स्कूल, सरकारी दफ्तर, या बैंक में किसी भी तरह की प्रथना या निवेदन के लिए दिया जाता है जिसमें हमें अपनी बात लिखनी होती है, जैसे कि- बैंक में खाता ट्रान्सफर के लिए आवेदन इत्यादि।


application format in hindi क्या है?

application को हिन्दी में आवेदन कहते हैं और format को हम हिन्दी में प्रारूप कहते हैं, जब हमें कहीं किसी तरह का आवेदन देना होता है तो हमे उस आवेदन को लिखने के लिए कुछ ज़रूरी बिन्दुओं को ध्यान में रखना होता है और उसके बाद ही उस आवेदान का एक अच्छा प्रारूप सामने आता है और उसे ही application format कहते हैं।



application format in hindi : आवेदन का प्रारूप हिन्दी में।

meaning in hindi हिन्दी में अर्थ
application in hindi हिन्दी में आवेदन
format in hindi हिन्दी में प्रारूप
application format in hindi आवेदन का प्रारूप हिन्दी में




application format in hindi के कुछ प्रकार।

स्कूल, दफ्तर या बैंक में दिये जाने वाले सभी तरह के आवेदनों के प्रारूप "format" आमतौर पर अलग-अलग होते हैं पर कुछ चीजों को छोड़ दिया जाये तो बाकी सब एक समान ही होते हैं। अब हम 2-3 अलग अलग format वाले application के कुछ उदाहरण देखेंगे।

आप जिस भी तरह का आवेदन लिखना चाहते हैं उसके लिए हमने नीचे एक पूरा application format in hindi दिया हुआ है जिसे हूबहू आप छाप सकते हैं बशर्ते आपको उस आवेदन में भरी गई कुछ जानकारियाँ बदलनी होगी जैसे- नाम, दिनांक, पता, छुट्टी लेने का कारण और अन्य जानकारियाँ।



application format in hindi for sick leave -विद्यालय में अवकाश हेतु आवेदन कैसे लिखें?

application in hindi, application hindi mai, hindi mai application, hindi mein application, application hindi format, application format in hindi, application meaning in hindi, application for leave in hindi, format of application in hindi,
application format in hindi



सेवा में,

श्रीमान/श्रीमति प्रधानाचार्य

सर्वोदय बाल विद्यालय

क़ुतुब, महरौलीदिल्ली - 110030

महोदय,

        सविनय निवेदन यह हैकि मैं आपके स्कूल में कक्षा-8 का/की छात्र/छात्रा हूं।  मैं पिछले 2 दिन से बिखार से पीड़ित हूं और इस कारण से मैं विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पा रहा हूँ। मुझे चिकित्सक ने उपचार के साथ-साथ तीन दिन के लिए विश्राम करने की सलाह दी हैजिसके कारण मैं विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मुझे दिनांक (कब से छुट्टी लेनी है) से (कब तक छुट्टी लेनी है) तक (छुट्टी लेने के लिए कुल दिनों की संख्या लिखें) दिन का अवकाश प्रदान करें आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद-

दिनांक......   

(आपका आज्ञाकारी शिष्य)

नाम : रुस्तम के राय

कक्षा : 8

रोल नंबर : 12






ऑफिस से छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

अगर आप किसी दफ्तर में कार्यरत हैं और किसी कारण आपको छुट्टी चाहिए तो आपको एक आवेदन लिख कर देना होता है जिसके लिए हमने नीचे एक application format in hindi दिया हुआ है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।


ऑफिस से छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र


…………… (मैनेजर का नाम),

…………… (डिपार्टमेंट का नाम),

…………… (कंपनी का नाम)|


विषय – (उदाहरण -कार्यालय से अवकाश हेतु)

महोदय,
ससम्मान के साथ में आपको सूचित करना चाहता हूं, कि मुझे एक आवश्यक कार्य पड़ जानें के कारण………(यहाँ अवकाश लेने का कारण लिखें)....... जिसके कारण मैं दिनांक______ से______ तक कार्यालय में उपस्थित होनें में असमर्थ हूँ।

मेरी अनुपस्थिति में मेरा कार्य मेरे साथी (……साथी का नाम……/  साथी का पद..... ) करेंगे/देखेंगे। यदि किसी कारणवश मेरी सहायता चाहिए होगी, तो मैं ईमेल और मोबाइल के माध्यम से आपसे संपर्क में रहूंगा।
मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।
धन्यवाद-
भवदीय
...........(मेरा नाम)
...........(मेरे पद का नाम)
...........(आज दिनांक)




किसी भी तरह का प्रारूप लिखने के लिए आपको उसमें कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना होता है और उसके बाद ही आपके आवेदन के प्रारूप की पेशकश बहतर हो सकती है।
अब हम बात करते हैं  कि application format in hindi के लिए ध्यान देने लायक ज़रूरी बातें क्या है।  


application format in hindi में ध्यान देने योग्य ज़रूरी बातें क्या है?

  • हमेशा सादे कागज़ का इस्तेमाल करें।
  • साफ सुधरा लिखें और overwrite ना करें। 
  • कम शब्दों में अपनी बात समझाने कि कोशिश करें।
  • आप अपने आवेदन में सभी जानकारियाँ सही से लिखें।
  • सिर्फ मुद्दे कि बात लिखें, फालतू की यहाँ वहाँ कि बातें लिखने से बचें।


application in hindi के इस लेख का निष्कर्ष।

आज के हमारे इस लेख में हमने आपको application format in hindi के बारे में जानकरी दी है, जिसमें हमने आपको बताया है कि application format in hindi क्या है? और hindi mein application लिखने के लिए किन बातों पर ध्यान देना ज़रूरी होता हैं और उसके अलावा हमने इस लेख में application ke format भी उपलब्ध करवाएँ हैं जिन्हें आप कॉपी करके अपने हिसाब से लिख सकते हैं।


application in hindi लिखना सीखें | अवकाश हेतु आवेदन [10 ज़रूरी बातें]

बैंक अकाउंट ट्रांसफर || bank account transfer application in hindi



हमारी इस पोस्ट में हमने आपको application format in hindi के बारे में बताया है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियाँ हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें Instagram, Facebook पर, और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल  'Universal हिन्दी Facts'  पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments