application in hindi लिखना सीखें | अवकाश हेतु आवेदन [10 ज़रूरी बातें]

अक्सर हमें विद्यालय में, बैंक में या किसी सरकारी दफ्तर में application लिखने की ज़रूरत पड़ती है पर hindi mein application कैसे लिखते हैं यह हमे नहीं पता होता है और फिर हमे परेशानी होती है, इसलिए आज हम आपको application in hindi का अर्थ बताएँगे और hindi mein application कैसे लिखते हैं उसके बारे में भी बताएँगे।

application in hindi,	 application hindi mai, hindi mai application, hindi mein application, application hindi format, application format in hindi, application meaning in hindi, application for leave in hindi, format of application in hindi,
application in hindi


application किसे कहते है? application in hindi का क्या अर्थ है?

Application एक अँग्रेजी भाषा का शब्द है और application को हिन्दी में आवेदन "avedan" कहते हैं। आवेदन मुख्य रूप से स्कूल, बैंक या किसी सरकारी दफ्तर में किसी भी तरह की शिकायत, सूचना या प्रथना के लिए दिया जाता है जिसमें हमें अपनी बात लिखनी होती है जो किसी भी विषय पर हो सकती है, जैसे कि- विद्यालय में अवकाश के लिए आवेदन, बैंक में खाता ट्रान्सफर के लिए आवेदन इत्यादि।

 



application in hindi का अर्थ होता है “आवेदन हिन्दी में”।

application in hindi अप्लीकेशन इन हिन्दी
application आवेदन
in hindi हिन्दी में
application in hindi आवेदन हिन्दी में




आवेदन application के कई प्रकार।

आवेदन कई प्रकार के होते हैं जो अलग-अलग जगहों पर  अलग-अलग विषयों के लिए दिये जाते हैं। जिसमें से सबसे ज़्यादा आवेदन विद्यालय में अवकाश के लिए दिये जाते हैं।

नीचे आवेदन के कुछ मुख्य उदाहरण दिये गए हैं।

 

  • अवकाश छुट्टी के लिए आवेदन पत्र
  • शिकायत के लिए आवेदन पत्र
  • सहायता के लिए आवेदन पत्र
  • प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र
  • नौकरी पाने के लिए आवेदन पत्र
  • त्याग पत्र के लिए आवेदन पत्र
  • छात्रवृति लेने के लिए आवेदन पत्र
  • विषय परिवर्तन के लिए आवेदन पत्र
  • मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र
  • बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र

 

यह ऐसे विषय हैं जिनपर सबसे ज़्यादा आवेदन दिये जाते है और हो सकता है अपने भी कभी न कभी इनमें से किसी न किसी विषय पर आवेदन ज़रूर दिया होगा।

 

 

application for leave in hindi -विद्यालय में अवकाश हेतु आवेदन कैसे लिखें?

application in hindi,	 application hindi mai, hindi mai application, hindi mein application, application hindi format, application format in hindi, application meaning in hindi, application for leave in hindi, format of application in hindi,
application in hindi

हर तरह के आवेदन को लिखने का तरीका लगभग एक जैसा ही होता है बस उनमें से कुछ बिन्दु ज़रूरी होते हैं जिन्हें मुख्य रूप से ध्यान में रखना होता है। उन्हीं कुछ बिन्दुओं से आपके आवेदन की एक सही पेशकश हो सकती है।

अगर आप विद्यालय में अवकाश के लिए आवेदन लिखना चाहते हैं तो उसके लिए हमने नीचे एक पूरा application format in hindi दिया हुआ है जिसे हूबहू आप छाप सकते हैं बशर्ते आपको उस आवेदन में भरी गई कुछ जानकारियाँ बदलनी होगी जैसे- नाम, कक्षा, दिनांक, विशालय, पता, छुट्टी लेने का कारण और अन्य जानकारियाँ।

 

 

hindi mai application लिखने के कुछ मुख्य बिन्दु।

अगर आप एक आवेदक है और विद्यालय में hindi mai application देना चाहते है है तो hindi mai application लिखने के लिए आपको नीचे दिये हुए बिन्दुओं को ध्यान में रखना होगा, यही वह बिन्दु है जो आपको ज़्यादातर हर तरह के आवेदन में देखने को मिल सकते हैं।

 

application in hindi,	 application hindi mai, hindi mai application, hindi mein application, application hindi format, application format in hindi, application meaning in hindi, application for leave in hindi, format of application in hindi,
application in hindi

  • सेवा में
  • श्रीमान/श्रीमति प्रधानाचार्य महोदय
  • विद्यालय का नाम
  • विद्यालय का पता
  • महोदय/महोदया
  • विनम्र निवेदन है
  • धन्यवाद
  • आपका आज्ञाकारी छात्र/छात्रा, नाम
  • दिनांक
  • आपके हस्ताक्षर




application format in hindi -अवकाश के लिए इस तरह आवेदन लिखें।

 

सेवा में,

श्रीमान/श्रीमति प्रधानाचार्य

सर्वोदय बाल विद्यालय

क़ुतुब, महरौली, दिल्ली - 110030

महोदय,

        सविनय निवेदन यह है, कि मैं आपके स्कूल में कक्षा-8 का/की छात्र/छात्रा हूं।  मैं पिछले 2 दिन से बिखार से पीड़ित हूं और इस कारण से मैं विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पा रहा हूँ। मुझे चिकित्सक ने उपचार के साथ-साथ तीन दिन के लिए विश्राम करने की सलाह दी है, जिसके कारण मैं विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूँ।

अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि मुझे दिनांक (कब से छुट्टी लेनी है) से (कब तक छुट्टी लेनी है) तक (छुट्टी लेने के लिए कुल दिनों की संख्या लिखें) दिन का अवकाश प्रदान करें आपकी अति कृपा होगी।

धन्यवाद-

दिनांक......   

(आपका आज्ञाकारी शिष्य)

नाम : रुस्तम के राय

कक्षा : 8

रोल नंबर : 12


अभी तक तो आपको यह समझ आ गया होगा कि hindi mein application कैसे लिखा जाता है और उसके कुछ ज़रूरी पॉइंट क्या होते हैं। अब हम application से संबन्धित कुछ और ज़रूरी बिदुओं को समझेंगे, जैसे कि application meaning in hindi का अर्थ क्या होता है और hindi mai application लिखने के तरीके क्या होते हैं।


 

Hindi Mein Application कैसे लिखें?

एक सही आवेदक पेश करने के लिए आपको उस आवेदन में सारे ज़रूरी बिन्दुओं को सही क्रम में लिखन होगा तभी आप hindi mein application लिख पाएंगे और उसे पेश कर पाएंगे। चलिये अब hindi mein application लिखने के सही तरीके को समझते हैं।

1) सेवा में – आपको पहले आवेदन में सबसे ऊपर, बाईं तरफ सेवा में लिखना होता है।

2) श्रीमान/श्रीमति प्रधानाचार्य महोदय – अगर यह आवेदन विद्यालय के प्रधानाचार्य को समर्पित है तो यही लिखें।

3) विद्यालय का नाम – फिर उसी क्रम में विद्यालय का नाम लिखें।

4) विद्यालय का पता - विद्यालय का पता लिखें।

5) महोदय/महोदया - फिर एक लाइन छोड़ कर बाईं तरफ महोदय लिखें।

6) विनम्र निवेदन है – महोदय शब्द का अंत होते ही ठीक उसके एक लाइन नीचे से “विनम्र निवेदन है लिख कर अपनी बात कहें, जिस तरह इस तस्वीर में लिखा है।

7) धन्यवाद – आवेदन कि समाप्ती के बाद नीचे धन्यवाद लिखें (थोड़ा आड़ा-तिरछा लिखें तो बहतर होगा)

8) आपका आज्ञाकारी छात्र/छात्रा – उसके बाद नीचे आवेदन समाप्त होने के दाईं तरफ अपना नाम और कक्षा लिखें।

9) दिनांक - और फिर दिनांक दाल दें।

10) आपके हस्ताक्षर - और आखिर में अपने हस्ताक्षर कर दें।

 

अगर आप hindi mein application लिखना चाहते हैं तो आपको application hindi format के यह 10 मुख्य बिन्दु ध्यान में रखकर ही अपना आवेदन देना चाहिए ताकि आपकी आवेदन की पेशकश एक बहतर आवेदन बन सके।

 

 

hindi mein application लिखते समय 10 जरूरी ध्यान देने योग्य बातें।

1) Application में आप अपनी विनम्रता पेश करें।

2) आवकाश लेने के लिए कोई ठोस कारण ज़रूर दें।

3) hindi mein application हमेशा सादे पेपर का इस्तेमाल करें।

4) Application लिखते समय आप किसी भी तरह के खराब शब्द के उपयोग से बचें।

5) आवेदन अगर अवकाश लेने का है तो उसमें आप कितने दिन का अवकाश लेना चाहते हैं वह स्पष्ट कर दें।

6) आवेदन सिर्फ अवकाश के लिए दी रहें हैं तो उसमी उतनी ही जानकारी दें जितनी ज़रूरी है, यहाँ वहाँ कि बातें लिखने से बचें।

7) एक अच्छे आवेदन कि पहचान होती है उसमें दी गई स्पष्ट जानकारी, जो एकदम सटीक हो इसलिए आवेदन कम शब्दों में अच्छे से समझाने की कोशिश करें।

8) Hindi mein application लिखते समय application पर कभी भी overwrite (एक बार लिख कर उसे काट कर उसी पर दुबारा लिखने की कोशिश, उपलेखन करना) न करे।

9) अगर आप लमसे समय का अवकाश चाहते हैं तो बहतर होगा आप अपने कारण के साथ कोई प्रमाण भी पेश कर दें, जैसे – डॉक्टर कि पर्ची, शादी या किसी जगह जाने का कोई प्रमाण इत्यादि।

10) आप जब भी hindi mein application लिखते हैं तो उसके ज़रूरी बिन्दुओं को ध्यान रखें, और अगर आपके अवकाश लेने का कारण बहुत बड़ा है तो महोदय के ऊपर अपना विषय ज़रूर लिख दें जिससे आपके आवेदन में एक स्पष्ठता झलके।

 


hindi mein application लिखते समय अगर आप इन 10 जरूरी बातों पर ध्यान देते हैं तो आपका आवेदन बहुत बहतर बन सकता है और आप जिसे भी वह आवेदन दे रहे हैं वह आवेदन ज़रूर स्वीकार करेंगे।

यहाँ तक आपने यह समझ लिया होगा की application in hindi क्या होता है और hindi mai application कैसे लिखते हैं और उसके ज़रूरी बिदु क्या होते है अब हम आगे बात करते हैं कि format of application in hindi क्या होता है।


meaning in hindi, application in hindi, hindi mein application, application format in hindi, application meaning in hindi, application for leave in hindi,
application in hindi
 


format of application in hindi क्या होता है?

किसी भी आवेदन में कुछ ज़रूरी बिन्दु होते हैं जिनहे लिखना ज़रूरी होता है जैसे सेवा में, महोदय, विषय और कुछ अन्य बिन्दु और इस पूरे आवेदन में कौन सा शब्द या कौन सी लाइन कहाँ लिखनी है उसके अलग-अलग तरीके होते हैं और उसे ही format of application in hindi कहते हैं।

Application से जुड़े कुछ सवाल है बहुत से सवाल लोगो के मन मे हमेशा उठते रहते हैं जिनके जवाब आज हमने आपको देने की कोशिश करी हैं। अब आखिर में एक छोटा सा सवाल है कि application meaning in hindi का अर्थ क्या होता है, आज हम उसका जवाब भी जानेंगे।

 


application meaning in hindi का क्या अर्थ है?

application (अप्लीकेशन) एक अँग्रेजी भाषा का शब्द है जिसे हम हिन्दी भाषा में आवेदन “avedan” कहते हैं, आवेदन किसी प्रार्थना या मांग के हेतु दिया जाता है, जब हमे किसी चीज़ कि अवयशकता होती है तब आवेदन लिखा जाता है, जैसे कि- विद्यालय में अवकाश हेतु आवेदना।

 

 

आवेदन “application in hindi” से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब।

1) Application को हिन्दी में क्या कहते है?

application को हिन्दी में “आवेदन” कहते है।

 

2) format of application in hindi का अर्थ क्या है?

format किसी कि पत्र या आवेदन के लिखे जाने के तरीके को कहते हैं।

 

3) अवकाश हेतु आवेदन किसे देना होता है?

अवकाश के लिए आवेदन विद्यालय के प्रधानाचार्य को देना होता है।

 

4) hindi mein application लिखना ज़रूरी है या नहीं?

अगर आप हिन्दी भाषा जानते हैं तो आप हिन्दी में आवेदन दे सकते हैं और अगर आप अँग्रेजी भाषा में लिखने में समर्थ हैं तो वह भी सही है।

 

5) विद्यालय में आवेदन बिना प्रमाण के दे सकते हैं या नहीं?

अगर आप 2-4 दिन का ही अवकाश चाहते हैं तो आपको प्रमाण देने कि ज़रूरत नहीं है लेकिन अगर आप एक लंबे समयकाल के लिय छुट्टी चाहते हैं तो आप आवेदन के साथ चिकित्सकीय प्रमाण, या कोई अन्य प्रमाण दे दें तो आपके आवेदन कि पेशकश बहतर हो सकती है।

 

meaning in hindi हिन्दी में मतलब
format in hindi हिन्दी में प्रारूप
application in hindi आवेदन हिन्दी में
hindi mein application हिन्दी में आवेदन
application format in hindi आवेदन का प्रारूप हिन्दी में
application meaning in hindi आवेदन का हिन्दी में अर्थ
application for leave in hindi अवकाश हेतु आवेदन हिन्दी में
application hindi format आवेदन का हिन्दी प्रारूप


Application In Hindi के इस लेख का निष्कर्ष।

आज के हमारे इस लेख में हमें आपको application in hindi के बारे में जनकरी दी है, जिसमें हमने आपको बताया है कि application का हिन्दी में अर्थ क्या होता है, application format in hindi क्या है? hindi mein application कैसे लिखी जाती है? application meaning in hindi क्या होता है? hindi mein application लिखने के मुख्य बिन्दु क्या होते हैं और उससे जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब हमने आज आपको दिये हैं।


Vibes meaning in hindi : Vibes क्या होती है? Vibes किसे कहते हैं?

mango in hindi  क्या है? | mango meaning in hindi और 20 सवाल जवाब।



हमारी इस पोस्ट में हमने आपको application in hindi लिखना सीखें | अवकाश हेतु आवेदन के बारे में बताया है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियाँ हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल  'Universal हिन्दी Facts'  पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments