gk question answer in Hindi | gk in hindi | सवाल और जवाब [2021]

gk in hindi,question answer,general knowledge in hindi,hindi ke question answer,question answer in hindi,hindi ke question answer
gk question answer in hindi

आपके मन में कभी न कभी किसी न किसी चीज़ को देख कर सवाल ज़रूर आता होगा कि आखिर यह चीज़ ऐसी क्यूँ है? इसे किसने बनाया? आसमान का रंग नीला क्यूँ है? पृथ्वी गोल कैसे हुई? कहीं सर्दी तो कहीं गर्मी क्यूँ है? वगैरह-वगैरह!! और ऐसे सैकड़ों सवाल हमे हमेशा घेरे रखते हैं, और इसलिए आप हमारी इस gk question answer in hindi की सूचि में ऐसे ही बहुत से सवाल और उनके जवाब पाएंगे।


gk question answer in hindi - sawal jawab

ऐसा बिलकुल नहीं है कि मन में सवाल आना गलत होता हैं, ऐसा होना लाज़मी है क्यूंकी हम इंसान ही एकमात्र ऐसे जीव है जिसने अपने सवालों के जवाब को ढूँढने की कोशिश में ही न जाने कितनी खोजें करी, आविष्कार किए और यह सब करते-करते आज हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

हम तब तक जवाब की खोज में भटकते हैं जब तक हमे जवाब मिल नहीं जाता और तब हमारे मन को शांति नहीं मिलती।


इंटरनेट ने पूरी दुनिया बादल दी हैं और आज इसी इंटरनेट कि मदद हम वो जानकारी पल भर में हंसिल कर सकते है जिसके लिए हमे न जाने कितने पुस्तकालय और कितनी किताबें पढ़नी-पढ़ती थी। इसलिए आज हम आपके लिए gk questions answer in hindi कि पूरी एक सिरीज़ लेकर आ रहे हैं वो भी हिन्दी में ताकि आप बहुत से सवालों के जवाब जान पाये और अपना gk in hindi के विषय में  मजबूत बन पाएँ।

 


gk questions answer in hindi का यह लेख किसके लिए है?

चाहे आप कोई विध्यार्थी हों, चाहे आप किसी दफ्तर, कंपनी या किसी भी जगह के कर्मचारी हों, पुरुष हो या महिला हो, चाहे किसी भी लिंक, उम्र के हो हमारे gk questions answer in hindi की सूची में उपस्थित सवाल और जवाब आप सभी के लिए हैं, तो मज़े से पढ़िये, सीखिये और आनंद लीजिये।

हमारी यह लिस्ट हर हफ्ते अपडेट करी जाती है इसलिए अभी जितने सवाल और उनके जवाब आपको दिख रहे हैं हो सकता है अगले हफ्ते उसमें कुछ और gk question in hindi की सूची में जुड़ जाए तो इसलिए आप यह अपने पास सेव करके रखें।

तो चलिये अब शुरू करते हैं।


  

 GK question answer in Hindi के कुछ सवाल और उनके जवाब। 

gk in hindi,question answer,general knowledge in hindi,hindi ke question answer,question answer in hindi,hindi ke question answer
gk question answer in hindi


1. क्या आप जानते हैं भारतीय करेंसी पर जो गांधी जी की तस्वीर है वो कब की है?

उत्तर: गांधी जी की यह तस्वीर राष्ट्रपति भवन के बहार सन्न 1946 में ली गई थी जब ब्रिटिश सांसद लॉर्ड पेथिक लॉरेंस महात्मा गांधी के साथ खड़े थे और तभी मुस्कुराते हुए गांधी को दिखाने वाले भारतीय रुपये के नोटों की श्रृंखला शुरू की गई और तबसे लेकर आज तक यही तस्वीर बदली नही है।

 

2. घोड़े खड़े-खड़े क्यों सोते हैं?

उत्तर: घोड़े खड़े खड़े क्यों सोते हैं ये तो सब जानते हैं पर ये ऐसा इसलिए करते हैं क्यूंकि, घोड़ा लम्बे समय के लिए बैठे या लेटे तो उस स्थिति में घोड़े के शरीर का पूरा वजन उसकी गर्दन और पेट के बीच के हिस्से पर पड़ने लगता है जिससे घोड़े के श्वसन तंत्र (the respiratory system) पर दबाव पड़ता है इसकी वजह से उन्हें खड़े-खड़े ही सोना पड़ता है।


3. किसी भी लड़का या लड़की के गाल पर डिंपल (Dimples) क्यों पड़ते हैं?

उत्तर: आपमें से बहुत से लोगो ने शाहरुख़ खान, प्रीति ज़िंटा या फिर किसी अन्य के गाल पर एक गड्ढेनुमा निशाल ज़रूर देखा होगा जिसे डिंपल कहा जाता है और इसे खूबसूरी के साथ भी जोड़ा जाता है मगर आपको यह जानकार हैरानी होगी कि असल में हमारे गाल कि मांशपेशियों के पूरी तरह विकसित न होने पर ही इस तरह के गड्ढे या डिंपल गाल पर आ जाते हैं।


gk in hindi,question answer,general knowledge in hindi,hindi ke question answer,question answer in hindi,hindi ke question answer
gk question answer in hindi


4. पेरिस के एफिल टॉवर की तस्वीरें रात में खींचना अवैध क्यों हैं?

उत्तर: दिन में पेरिस के एफिल टॉवर की तस्वीरें खींचना पूरी तरह से कानूनी है मगर रात में टॉवर की तस्वीरें खींचना अवैध है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि भवन के शाम के प्रकाश शो के अधिकार copyright उस कलाकार के हैं जिसने इसे बनाया है

इसलिए इसकी छवि को फ्रांसीसी कानून के तहत संरक्षित किया गया है। यही कारण है कि आप रात में इसी तस्वीर नहीं ले सकते।

 


5. चौक चौराहों पर बने घुड़सवार की मूर्ति में घोड़े के पैर कभी दोनों ऊपर कभी एक ऊपर कभी दोनों चीचे होते हैं, ऐसा क्यों?

उत्तर: किसी व्यक्ति को समर्पित एक प्रतिमा में घोड़ों के पॉव कि पोजीशन उस व्यक्ति के मरने के कारण की वजह से बनाई जाताई है।

-यदि घोड़े के दोनों पैर हवा में हैं तो वह व्यक्ति युद्ध में मारा है।

-यदि घोड़े का एक पैर हवा में है तो युद्ध में प्राप्त घावों के परिणामस्वरूप व्यक्ति की मृत्यु हो गई।

-यदि घोड़े की जमीन पर सभी चार पैर हैं, तो वह व्यक्ति प्राकृतिक कारणों से मर गया।

 

6. Disc Brakes में गोल छेद क्यूँ होते हैं?

उत्तर: जब दुनिया में पहली बार मेटल ब्रेक का इस्तेमाल शुरू हुआ तब ब्रेक में इस तरह के छेद नहीं हुआ करते थे बल्कि उस वक़्त मोटर साइकल के ब्रेक प्लेन हुआ करते थे, लेकिन धीरे-धीरे तेज़ चलती गाड़ियों के ब्रेक गाड़ी को रोकते वक़्त बहुत गर्म हो जाते थे और कभी-कभी ज़्यादा गर्म होने की वजह से ठीक से काम भी नहीं करते थे।


gk in hindi,question answer,general knowledge in hindi,hindi ke question answer,question answer in hindi,hindi ke question answer
gk question answer in hindi

फिर वक्त के साथ-साथ इंजीनियरिंग में सुधार करके अलग-अलग तरह के मेटल को मिक्स करके ब्रेक बनाये गए पर वो भी ज़्यादा समय तक नहीं टिक पाए। तब इंजीनीयरों के मन में सुझाव आया कि किसी तरह डिस्क ब्रेक कि प्लेट को पूरी गर्म होने से रोका जा सके तो न ही ब्रेक ख़राब होगा और न ही इसे बार-बार बदलना पड़ेगा और फिर इसी सुझाव के साथ डिस्क ब्रेक में छोटे-छोटे छेद बनाये गए जिससे ब्रेक में हवा पास होती रहती है जो ब्रेक की प्लेट को पूरी तरह गर्म होने से रोकती है और इसी तरह ब्रेक ठीक से काम करते है।


इंजेक्शन लगाने से पहले सिरिंज में मौजूद हवा के बुलबुले निकालना ज़रूरी क्यों होता हैं? 

 

7. भारतीय करंसी नोट किस कागज़ से बनती है?

उत्तर: इस सवाल का जवाब पूरी तरफ से देना थोड़ा मुश्किल है पर आप थोड़ा बहुत जान लीजिये कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जो नोट तैयार किए जाते हैं वह लिनन और कपास के एक विशेष मिश्रण से बनते हैं। नोट कॉटन के कागज के साथ एक खास तरह की स्याही का भी इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि या जानकारी पूरी तरह से मिल पाना काफी मुश्किल है कि इसकी स्याही कौन सी होती है इसलिए इसका जवाब पाने के लिए आप rbi में नौकरी कर ले तो बहतर होगा।

 

8. कुत्ते इतने वफादार क्यूँ होते हैं?

उत्तर: हम सभी यह बात जानते हैं कि दुनिया के सभी जन्नवरों में कुत्ते सबसे वफादार होते हैं इसका कारण सदियों पुराना है। आदिकाल के समय में मानव जाति शिकार के लिए तीर और भाले का इस्तेमाल करती थी तो कभी कभी किसी जानवर को तीर/भाला लाग्ने के बाद भी वह भागता रहता था और कभी हांथ नही आता था।

उस वक़्त आदि मानव ने इसका समाधान निकाला और ऐसे जानवर को पालना शुरू किया जो हमसे तेज़ भाग सके और शिकार कि गंध सूंघ कर उसका पीछा कर सके और वफादार भी हो तब जाकर कुत्तों को अपना पालतू बनाया गया और आज भी वह अपनी वफादारी निभा रहे हैं।

एक अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के अनुसार आपका कुत्ता आपके दो साल के बच्चे की तरह बुद्धिमान हैं और वे एक बच्चा की तरह 150 से अधिक शब्दों को समझ सकते हैं।


gk in hindi,question answer,general knowledge in hindi,hindi ke question answer,question answer in hindi,hindi ke question answer
gk question answer in hindi

9. Feviquick Gel का जोड़ कितना मजबूत होता है आप खुद जानते हैं पर सवाल यह है कि वह खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं?

उत्तर: फेवीक्विक के ट्यूब में जो गैस मिलाई जाती है वह feviquick Gel को ट्यूब से चिपकने से बचाती है और ट्यूब एयरटाइट होने कि वजह से यह मुकिन हो पाता है। और जब हम ट्यूब का ढक्कन तोड़ कर feviquick Gel को बाहर निकाल लेते हैं तो वह गैस फेवीक्विक जेल से अलग हो जाती है और खुली हवा में विलीन (Evaporate) हो जाती है और गैस के बहार निकलते ही उसके तुरंत बाद फेवीक्विक जेल के एटम्स एक मज़बूत जोड़ बनाते हैं जिससे वह खुद को ठोस में बदल लेते हैं।

 

10. दुनिया में देखे जाने वाले टेलीविज़न प्रोग्रामों से सबसे ज़्यादा प्रोग्राम कौन सा है?

उत्तर: चीन में रोज़ाना शाम 7 बजे चाइना सेंट्रल टेलीविज़न (China Central Television) का समाचार प्रसारण होता है जो हर रोज़ चीन देश में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला सबसे बड़ा टेलीविजन कार्यक्रम है। यह शाम की खबर वाला एक तीस मिनट का महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम होता है जो बीजिंग के समयानुसार रोजाना शाम 7:00 बजे चलता है।

ठीक वैसे ही जैसा कि हमारे यहाँ प्राइम टाइम (Prime Time) का शो होता है। और इस पूरे कार्यक्रम को देश भर में लगभग 50 करोड़ लोग नियमित रूप से इस कार्यक्रम को देखते हैं। इस इवनिंग न्यूज़ कि शुरुआत इवनिंग न्यूज 1980 के दशक में हुई थी।

 

50 GK question in Hindi | gk in hindi | 50 सवाल जवाब हिन्दी में। [2021]




gk question in hindi पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए ज़रूरी बातें।

आपको इस सवालों से संबन्धित अगर किसी भी तरह की शिकायत है या कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट कर सकते हैं हम उसका जवाब आपको देंगे। अगर हमारे द्वारा दिये गए सवाल और उनके जवाब में किसी भी तरह की गलती होगी तो उसके बारे में भी हमे बताए हम उसे तुरंत ठीक करेंगे।


gk questions answer in hindi के इस लेख का निष्कर्ष।

हमे उम्मीद है की आपको gk question answer in hindi से जुड़ी यह जानकारियाँ पसंद आई होगी और हम हमेशा कोशिश करेंगे कि आपके लिए ऐसी ही gk question in hindi आपके लिए लाते रहें। gk in hindi में अपनी रुचि दिखने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया। ऐसे ही सीखते रहिए और दूसरों के साथ अपनी जानकारी सांझा करते रहिए क्यूंकी ज्ञान बांटने से बढ़ता है।

Post a Comment

0 Comments