mango in hindi क्या है? | mango meaning in hindi और 20 सवाल जवाब

आम सिर्फ एक फल ही नहीं है बल्कि इसके साथ-साथ इसका बीज, इसका छिलका और इसके पत्ते सभी हमारे जीवन में एक अहम भूमिका निभाने वाली एक जड़ी बूटी के सामान हैं, इसलिए आज हम mango in hindi के बारे में जानेंगे mango meaning in hindi का अर्थ समझेंगे, आम का इतिहास पर एक नज़र डालेंगे, आम को फलों का राजा क्यूँ हैं तथा about mango tree in hindi और mango benefits in hindi के बारे में विस्तार में समझेंगे।


mango in hindi, mango ka hindi, mango benefits in hindi, history of mango in hindi, about mango tree in hindi, mango tree history in hindi,
mango in hindi

आम के बारे में कुछ साधारण बातें।

आम भारत का राष्ट्रीय फल है और यह हम भारतियों के सबसे ज़्यादा पसंदीदा फलों में से एक है। भारत में आम को फलों का राजा माना जाता है, और इसके पीछे क्या कारण है वह आप आज समझेंगे।

आम एक अकेला ऐसा स्वस्थ दैनिक आहार माना जाता है जो आपके शरीर की फाइबर की जरूरत का 40 प्रतिशत हिस्सा एकेले प्रदान कर सकता है और उसके अलावा हृदय रोग, कैंसर और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के खिलाफ एक शक्तिशाली रक्षक भी साबित होता है।

आम भारत का राष्ट्रीय फल होने के साथ साथ पाकिस्तान और फिलीपींस का भी राष्ट्रीय फल है और आम का पेड़ बांग्लादेश का राष्ट्रीय वृक्ष है। आम को पूरी तरह से पकने में चार से पांच महीने लगते हैं।

दुनियाभर में आम 500 से भी ज़्यादा किस्में है और भारत में लगभग 1000 से ज़्यादा किस्में पाई जाती है। लगभग सारे ही क़िस्मों के आम पूरे पकने के बाद मीठे होते हैं मगर इसका स्वाद और बनावट विभिन्न किस्मों में भिन्न होता है।

आम की कुछ किस्में ज़्यादा रेसेदार होती है तो कुछ ज़्यादा गूदेदार, किसी के बीज बहुत छोटे होते हैं तो किसी के बहुत बड़े, कोई जल्दी बॅक जाते हैं तो किसी को समय लगता है और किसी का आकार छोटा तो किसी का बहुत बड़ा होता है। आम को सुरक्षित रखने के लिए 27˚C के आसपास के तापमान की ज़रूरत होती हैं ताकि वह खराब न हो।

 

 

भारतीय रसोई में आम की भूमिका।

mango in hindi, mango ka hindi, mango benefits in hindi, history of mango in hindi, about mango tree in hindi, mango tree history in hindi
mango in hindi

आम का इंतज़ार हम हर साल बहुत बेसब्री से करते हैं जब आम का सीज़न आता है तो इसे खाने के लिए हम टूट पड़ते हैं। हम आम को सिर्फ खाते ही नहीं है हम आम का जूस निकाल कर पीते हैं, आम पन्ना बनाते हैं, आम का आचार बनाते हैं, आम के मुरब्बे बनाते हैं, कच्चे आम की चटनी बनाते हैं, आम के गूदे को जेली बनाकर या फिर लाल छोटे-छोटे चने की दाल और हरी मिर्च के साथ, पकाये हुआ चावल के साथ परोसा जाता है, और हम आम को अलग-अलग तरह से खाते हैं ताकि हम इसका स्वाद और भी अलग अंदाज़ में चख सकें और इसी तरह भारतियों के खाने में आम का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

 

 

आम की खेती और व्यापार।

आम एक ऐसा फल है जिसकी खेती और उत्पादन के मामले में भारत दुनियाभर में अव्वल है क्यूंकी दुनिया के लगभग आधे आम की खेती अकेले भारत में की जाती है।

प्रमुख रूप से आम आम की खेती भारत के कुछ चुनिन्दा राज्यों में सबसे ज़्यादा होती है, राज्य आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, गुजरात और तमिलनाडु भारत में आम के सबसे बड़े उत्पादक राज्यों में से एक हैं। अकेले उत्तर प्रदेश राज्य आम उत्पादन में 23.47% की हिस्सेदारी निभाता है और उच्चतम उत्पादकता के साथ पहले स्थान पर रहता है।

अगर हम देशों की बात करें तो, आम की खेती दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी और पश्चिम अफ्रीका, उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय अमेरिका और कैरिबियन में बहुत बड़े पैमाने पर की जाती है जिसमें भारत सबसे आगे हैं।

आम की खेती धान और गेहूं जैसी फसलों से बिलकुल अलग होती है क्यूंकी धान की फसल पूरी होने के बाद उसकी कटाई हो जाती है और उसी ज़मीन पर दूसरी फसल को उगाने के लिए खेत को तयार करना होता है मगर आम कि खेती में बस एक बार पेड़ लगाना होता है उसके बाद वह पेड़ 200-300 साल तक हर साल आम कि पैदावार करता हैं।

 

आम का उत्पादन और निर्यात।

mango in hindi
mango in hindi

2019 में आम का वैश्विक उत्पादन लगभग 56 मिलियन टन था (इस रिपोर्ट में मैंगोस्टीन और अमरूद भी शामिल हैं) और इसमें से 46% उत्पादन आकेले भारत ने किया था जो लगभग 26 मिलियन टन था।

वर्ष 2020-21 के दौरान भारत देश ने दुनिया को 21,033.58 मीट्रिक टन ताजे आमों का निर्यात किया है जिसकी कीमत 2020-21 के दौरान 271.84 करोड़ रूपये (36.23 मिलियन अमरीकी डालर) आँकी गई है, और सबसे ज़्यादा निर्यात 2020-21 के दौरान यू अरब एमटीएस, यूके, कतर, ओमान, कुवैत जैसे देश रहे हैं।

 

देश मिलियन टन
भारत 25.6
इंडोनेशिया 3.3
चीन 2.4
मेक्सिको 2.4
पाकिस्तान 2.3
ब्राजील 2.0
पूरे विश्व में विश्व 55.9



आम का इतिहास विस्तार में जानें। -history of mango in hindi

आम का एक बहुत प्राचीन इतिहास भी है और बहुत से कारण हैं जिन वजहों से आम को फलों का राजा माना जाता है। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि आम की खेती की शुरुआत लगभग 6000 से 5000 साल पहले भारत में हुई थी यह सच है कि आम पूरी दुनिया में भारत की वजह से ही फैला हैं और आज दुनियाभर में आम की खेती और व्यापार होता है।

भारत में आम की खेती की शुरुआत उत्तरपूर्वी भारत, उत्तर-पश्चिमी म्यांमार और बांग्लादेश के बीच के क्षेत्र से शुरू हुई है और अब आम की खेती दुनियाभर में हो रही है। भारत में आम की खेती एक किताब ए हिस्टॉकरिकल डिकश्नरी ऑफ इंडियन फूडके अनुसार पुर्तगालियों ने शुरु की थी, जब वे भारत के निवासी थे पर कुछ समय बाद वे भारत से वापस पुर्तगाल लौट गए।

भारत से लौटने के बाद पुर्तगालियों ने आम के बीज को दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में फ़ैलाया। वह भारत से आम के बीज लेकर दूसरे देशों में गए और उन देशों में आम की अलग-अलग वैराइटी की खेती शुरू कारवाई। अलेक्जेंडर द ग्रेट जब वापस ग्रीस लौट रहे थी तब वह अपने आम की सबसे अच्छी वैरायटी ले गए थे।

आम की खेती को भारत में मुग़ल शासन काल के दौरान बढ़ावा मिला। मुग़ल शासन काल में आम की खेती केवल रॉयल गार्डंस के अलावा कहीं नहीं होती थी और वह समय में आम को सोने के भाव तोला जाता था।

 

आम की किस्में है और आम की ख़ासियतें।

ए हिस्टॉ्रिकल डिकश्नेरी ऑफ इंडियन फूडकिताब के अनुसार, भारत में मुगलों के शासन काल के दौरान आम की सबसे ख़ास किस्में उगाई जाती थी जिनके नाम थे रातौल आम, तोता परी आम और केसर जिनके नाम से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि उस समय में इस फल का क्या महत्व था।

आज के समय में आम की 1000 से भी ज़्यादा किस्में सिर्फ अकेले भारत में पाई जाती हैं लेकिन कुहक गीनी चुनी किस्में ही है जिनकी भारत में मुख्य रूप से खेती होती है। और क़िस्मों के आधार पर ही आम का आकार, मिठास, बाहरी रंग और गूदे का रंग भिन्न होता है।

 


भारत में व्यावसायिक रूप से उगाई जाने वाली आम की किस्में, और उन्हे उगाने वाले राज्य।

राज्य आम की किस्में
Andhra Pradesh Banganapalli, Suvarnarekha, Neelum and Totapuri
Bihar Bombay Green, Chausa, Dashehari, Fazli, Gulabkhas, Kishen Bhog, Himsagar, Zardalu and Langra
Gujarat Kesar, Alphonso, Rajapuri, Jamadar, Totapuri, Neelum, Dashehari and Langra
Haryana Chausa, Dashehari, Langra and Fazli
Himachal Pradesh Chausa, Dashehari and Langra
Karnataka Alphonso, Totapuri, Banganapalli, Pairi, Neelum and Mulgoa
Madhya Pradesh Alphonso, Bombay Green, Dashehari, Fazli, Langra and Neelum
Maharashtra Alphonso, Kesar and Pairi
Punjab Chausa, Dashehari and Malda
Rajasthan Bombay Green, Chausa, Dashehari and Langra
Tamil Nadu Alphonso, Totapuri, Banganapalli and Neelum
Uttar Pradesh Bombay Green, Chausa, Dashehari and Langra
West Bengal Fazli, Gulabkhas, Himsagar, Kishenbhog, Langra and Bombay Green
 


rainbow in hindi क्या होता है? rainbow कैसे बनता है? [10 सवाल जवाब]

Vibes meaning in hindi : Vibes क्या होती है? Vibes किसे कहते हैं?



भारत में आम की प्रमुख 25 क़िस्मों के नाम।

(indian mango varieties list in hindi)

1). लंगडा

2). मालदा

3). पैरी

4). बंबइया

5). तोतापरी

6). सफ्दर पसंद

7). बादाम आम

8). अलंपुर बानेशन

9). सफेदा लखनऊ

10). सुन्दरी

11). सुन्दरजा

12). सुवर्णरेखा

13). राजापुरी

14). ज़ार्दालू

15). मुलगोआ

16). नीलम

17). फजली

18). वनरज

18). रूमानि

19). आम्रपाली

20). गुलाब ख़ास

21). समार्बेहिस्त/चोवसा/चौसा

22). बाँगनपलल्य/बनेशन/छपती

23). अल्फोंसो/बादामी/गुंदू/आप्पस/खडेर'

24). दशहरी/दशहरी अमन/निराली अमन

25). बंगलोरा/तोटपुरी/कॉल्लेक़्टीओं/किली-मुक्कु

 

हमारी इस सूची में लगड़ा आम एकलौता ऐसा आम है जो पूरे भारत में सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है। तो यह हैं आम की वह 25 किस्में जो पूरे भारत में पाई जाती है। इनके अलावा भी कुछ और किस्में है जो भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में लोकप्रिय हैं जो किसी जिले या किसी क्षेत्र में ही सीमित है जिनकी गिनती करना बहुत मुश्किल है और इसलिए जो सबसे ज़्यादा लोकप्रिय किस्में है उनके नाम आपके सामने हैं।

आगर आपके यहाँ आम किसी किसी आर प्रजाति कि लोकप्रियता बहुत ज़्यादा हैं और आपको ऐसा लगता है तो आप हमें नीचे कमेंट करके ज़रूर बताएं हम उसे भी इस लिस्ट में जोड़ देंगे।

 

 

mango in hindi का क्या अर्थ है?

mango in hindi, mango ka hindi, mango benefits in hindi, history of mango in hindi, about mango tree in hindi, mango tree history in hindi
mango in hindi

भारत देश में आम को फलों का राजा क्यों कहा जाता है वह तो हमने आपको विस्तार में बताया है अब बात करते हैं कि mango in hindi का क्या अर्थ हैं।

असल में जब हम “in hindi” टाइप करते हैं तो इसका मतलब है कि आपको जवाब “हिन्दी में” चाहिए, और यहा जवाब mango in hindi का चाहिए, mango एक अँग्रेजी शब्द है और आम को अँग्रेजी में मैंगो “mango” कहते हैं और इसलिए mango in hindi का मतलब हुआ “हिन्दी में आम”।

अभी तक आपने समझ लिया होगा कि आम को फलों का राजा क्यूँ कहते हैं और mango in hindi का क्या कार्थ होता है। अब बात करते हैं आप के इतिहास के बारे में, history of mango in hindi का अर्थ और उससे जुड़े बहुत से सवाल और उनके जवाब।

 

mango in hindi मैंगो इन हिन्दी
Mango आम
in hindi हिन्दी में
mango in hindi आम हिन्दी में
history of mango in hindi आम का इतिहास हिन्दी में
mango benefits in hindi आम के फायदे हिन्दी में
mango meaning in hindi आम का अर्थ/मतलब हिन्दी में
about mango tree in hindi आम के बारे में हिन्दी में



आम को फलों का राजा क्यूँ कहते हैं।

भारत देश में आम बहुत ज्यादा लोकप्रिय फल हैं क्यूंकी आम बहुत ही स्वादिस्ट होता है और इसकी कई किस्में होती है जो समय के साथ-साथ हमे देखने को मिलती है। आम को देश भर में पसंद किया जाता है और भारत में आम को फलों के राजा का दर्जा प्राप्त है।

आम के राजा होने के पीछे कोई ठोस कारण तो नहीं है पर आम के बरें में कुछ बातें ऐसी हैं जो इसे सारे फलों से अलग और ख़ास बनती है। जैसे कि- आम बहुत स्वादिस्ट होता है जिसे खाने के साथ-साथ हम इसका जूस बना कर पी सकते हैं उसके अलावा आम के स्वाद के लिए हमे पूरे सीज़न का इंतज़ार करना पड़ता है जो आम के प्रति हमारे स्नेह को और भी बढ़ाता है साथ ही आम का स्वाद भी मायने रखता है।

आम के अलग-अलग स्वाद और खुशबूदार, दिखने में सुंदर, रसीला जिसे देख मूह में पानी आ जाए और इसे खाने के अलग अलग तरीके और आम की अलग अलग किस्में हमे बहुत सारे विकल्प और तरीके देती है जिससे हम इसे आसानी से खा सकें या इसका स्वाद ले सकें, और यह सारी बातें आम को फलो का राजा बनाती है।

आप कभी भी किसी चीज़ के लिए जब बेसबरी से इंतज़ार करते हैं तो उस चीज़ के प्रति आप और आकर्षक और उसे पाने के लिए बेसब्र हो जाते हैं। और क्यूंकी आम एक फल है जो अपना समय आने पर हर जगह आसानी से और ससस्ते दाम में हमे मिल जाता है तो हम इसे लिए बिना रह नहीं पाते हैं इसलिए हम आप को फलों का राजा मानते हैं।

 

 

आम के नाम के पीछे का इतिहास।

वैसे तो आम का नाम पुर्तगालियों कि वजह से पड़ा है मगर आम के नाम के पीछे भी एक छोटा सा इतिहास हैं जो जानना हमारे लिए आवश्यक है और उसके साथ-साथ यह भी जानना ज़रूरी है कि आज हम आम को किस-किस नाम से जानते हैं।

आम कि पहली फसल भारत म्याममार कि सीमा पर हुई थी और वहाँ उस वक़्त की मूल भाषा संस्कृत थी और संस्कृत भाषा से प्रभावित होकर आम का पहला नाम "आम-फलाम" रखा गया। कुछ समय बाद भारत की तमिल भाषा में इसे "आम-काये" नाम से जाना जाने लगा था।

तमिल भाषा में उच्चारण के मतभेद के कारण धीरे-धीरे "आम-काये" बदलकर "ममकाय" हो गया। कुछ समय बाद भारत के मलयालम भाषा में मलयालम लोगों आम को "मंगा" बोलने लगे और अंग्रेजों के शासन काल में इसे भारत के साथ-साथ दुनियाभर में "मैंगो" नाम से जाना जाने लगा।

लेकिन भारत में इसे आम कहा गया क्यूंकी शुरूआती संस्कृत भाषा में आम को "आम-फलाम" नाम में जाना जाता था इसलिए "आम" नाम हमने पसंद किया और अब पूरे भारत देश में इसे आम कहा जाता है।


अभी तो हमने केवल आम और उसके नाम के पीछे कि कहानी को ही जाना है और भारत में पाई जाने वाली आम की क़िस्मों के नाम जाने है, अब जानते हैं कि mango tree history in hindi क्या है। आम का पेड़ जो सैकड़ों साल तक जीवित रहता है जिसका अपनेआप में एक इतिहास है इसलिए अब हम आम के पेड़ के इतिहास के बारे में कुछ ऐसी बातें जानेंगे जो अपनेआप में एक कहानी कि तरह है जो आपको बेहद पसंद आएँगी।

 

about mango tree in hindi का अर्थ, आम के पेड़ का इतिहास क्या है?

mango in hindi, mango ka hindi, mango benefits in hindi, history of mango in hindi, about mango tree in hindi, mango tree history in hindi
mango in hindi

इंटरनेट पर लोग अक्सर about mango tree in hindi का अर्थ जानने कि कोशिश करते है, तो आखिर लोग अक्सर about mango tree in hindi का अर्थ क्या है यह आज हम आपको बताएँगे। पहले हम इन पूरे वाक्य को अलग अलग करके समझते हैं। about का मतलब हुआ “बारे में”, mango का मतलब हुआ “आम”, tree का मतलब “पेड़” और in hindi “हिन्दी में”, तो इससे पूरे वाक्य about mango tree in hindi का अर्थ निकला, “पेड़ के बारे में हिन्दी में”।

 

आम के पेड़ का इतिहास।

आम के पेड़ उन पेड़ों में गिने जाते हैं जिनकी उम्र लगभग 200 से 300 साल कि होती है और पेड़ों के कुछ नमूनों का अध्ययन करने पर यह बात सिद्ध हो गई कि आम के पेड़ 300 साल बाद भी फलते हैं। आम के पेड़ लगभग 30-40 मीटर (98-131 फीट) तक बढ़ते हैं और उनकी जड़ें भी बहुत गहरी होती है।

जब एक बार आम का सीज़न शुरू होता है तो आम के पेड़ों की शाखाएँ नीचे कि ओर झुकने लगती है क्यूंकी आम की पैदावार की वजह से पेड़ के तानों पर वज़न बढ्ने लगता है, कई बार तो पेड़ सी शाखाएँ नीचे ज़मीन को छूने लगती है और कई बार वह टूट भी जाती है।

जब आम के पेड़ पर आम पक चुके होते हैं तो उस समय पेड़ को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है तेज़ हवाओं में, जब भी तेज़ हवाएँ चलती है तो पेड़ की कमजोर डालियाँ टूट जाती है और कई बार पेड़ पर लगे आम जो पूरी तरह पक चुके हैं वह नीचे गिर कर खराब हो जाते हैं।

 

mango tree history in hindi का अर्थ।

mango tree history in hindi का अर्थ समझने के लिए आपको history in hindi को समझना होगा, history का अर्थ है “इतिहास” और in hindi का अर्थ है “हिन्दी में” और आम को अँग्रेजी भाषा में कहते हैं “mango” और पेड़ को कहते हैं “tree” तो इस पूरे वाक्य mango tree history in hindi” का अर्थ हुआ “आम का पेड़ हिन्दी में”, इस तरह के वाक्य हमे तब देखने को मिलते हैं जब आप किसी शब्द या वाक्य का मतलब हिन्दी में तलाश कर रहे हो।

 

 

आम में मौजूद पोषण मूल्य।

आम में हर फल और सब्जी की ही तरह बहुत सारे पोषण तत्व पाये जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं, कई बार आम हमे किसी तरह की बीमारी मे खाने से माना भी किया जाता है क्यूंकी अगर आपके शरीर में किसी तरह कि बीमारी है जैसे कि- चिकित्सक आपको बताए कि आपको शुगर है तो आपको आम खाने से परहेज ही करना चाहिए, क्यूंकी आम बहुत मीठा होता है जिसमें शुगर कि मात्र लगभग 13.7% (एक आम में) होती है।

लेकिन अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो आप इसे खा सकते हैं। और आम खाने से एक स्वस्थ व्यक्ति को बहुत सारे पोषण तत्व मिलेंगे। नीचे हमने पूरा चार्ट दिया है जिससे आप *आम में मौजूद पोषण मूल्य का अंदाज़ा लगा सकते हैं।

 

पोषण मूल्य प्रति 100 ग्राम (3.5 ऑउंस)

-[Nutritional value per 100 g (3.5 oz)] 

 

Nutritions value per 100 g (3.5 oz)
Energy 250 kJ (60 kcal)
Water 83.5 g
Sugars 13.7g
Dietary fiber 1.6 g
Fat 0.38 g
Protein 0.82 g
 

 

Vitamins Quantity value per 100 g
Vitamin C 36.4 mg
Vitamin E 0.9 mg
Vitamin K 4.2 μg
Vitamin B6 0.119 mg
Vitamin A equiv. 54 μg




Minerals Quantity value per 100 g
Iron 0.16 mg
Copper 0.111 mg
Calcium 11 mg
Sodium 1 mg
Potassium 168 mg
Magnesium 10 mg
Phosphorus 14 mg
Zinc 0.09 mg

 

 

हमे उम्मीद है कि यहाँ तक आपने आम के बारे में बहुत कुछ जान लिया होगा और आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अब बारी है आम से जुड़े कुछ छोटे बड़े सवालों के जवाब देने की, तो चलिये अब आम से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब जन लेते हैं।


 मूँगफली ‘mungfali’ के बारे में कुछ खास बातें। || mungfali khane ke 10 fayde

Fevikwik क्या है? Fevikwik Gel खुद के ट्यूब से क्यों नहीं चिपकता हैं?




mango meaning in hindi का अर्थ।

mango meaning in hindi का अर्थ समझने के लिए सबसे पहले आपको meaning in hindi समझना होगा, meaning का अर्थ है “मतलब” और in hindi का अर्थ है “हिन्दी में” और आम को अँग्रेजी भाषा में कहते हैं “mango” तो इस पूरे वाक्य mango meaning in hindi” का अर्थ हुआ “आम का मतलब हिन्दी में”, इस तरह के वाक्य हमे तब देखने को मिलते हैं जब आप किसी शब्द या वाक्य का मतलब हिन्दी में तलाश कर रहे हो।



आम के बारे में सवाल जवाब हैं।

 

mango in hindi, mango ka hindi, mango benefits in hindi, history of mango in hindi, about mango tree in hindi, mango tree history in hindi
mango in hindi

1) आम किस-किस देश का राष्ट्रीय फल है?

आम भारत के अलावा पाकिस्तान और फिलीपींस का भी राष्ट्रीय फल है।

 

2) आम की खेती सबसे ज़्यादा किस देश में होती है?

भारत।

 

3) दुनियाभर में आम कितनी किस्में पाई जाती है?

500 से भी ज़्यादा।

 

4) भारत में आम कितनी किस्में पाई जाती है?

25 से ज़्यादा।

 

5) आम की खेती किस तरह कि ज़मीन पर करी जाती है?

उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय।

 

6) आम के पेड़ की उम्र कितनी होती है?

लगभग 200-300 साल।

 

7) वर्ष 2019 में आम का उत्पादन सबे ज़्यादा किस देश ने किया?

46% उत्पादन आकेले भारत ने किया था।

 

8) किस शासन काल में आम की खेती केवल रॉयल गार्डंस में होती थी?

मुग़ल शासन काल।

 

9) भारत में आम की खेती की शुरुआत किस क्षेत्र से हुई है।

उत्तरपूर्वी भारत, बांग्लादेश और उत्तर-पश्चिमी म्यांमार के बीच के क्षेत्र से।

 

10) आम की सबसे ख़ास किस्में किस शासन काल में उगाई जाती थी?

भारत में मुगलों के शासन काल के दौरान।

 

11) भारत में आम की सबसे ज़्यादा पसंद करी जाने वाली किस्म कौन सी है?

लंगडा आम।

 

12) आम में शुगर की मात्रा कितनी होती है?

13.7grams होती है।

 

13) आम में कौन से विटामिन की मात्रा सबसे अधिक होती है?

Vitamin C की मात्र होती है, लगभग 36.4 mg

 

14) Falo ka raja kon hai?

आम फलों का राजा है।

 

15) mango hindi name का अर्थ क्या है?

इसका अर्थ है -“आम”।

 

16) mango benefits in hindi का अर्थ क्या है?

इसका अर्थ है -“आम के फायदे हिन्दी में”।

 

17) mango in hindi word का अर्थ क्या है?

इसका अर्थ है -“आम हिन्दी में”।

 

18) mango in hindi का क्या मतलब है?

इसका मतलब है -“हिन्दी में आम”।

 

19) history of mango in hindi का क्या अर्थ?

इसका अर्थ है -“आम का इतिहास हिन्दी में”।

 

20) about mango tree in hindi का अर्थ क्या है?

इसका अर्थ है - “पेड़ के बारे में हिन्दी में”।

 

 

 

Mango in Hindi के इस लेख का निष्कर्ष।

हमारे इस लेख के माध्यम से आपको आम के बारे में बहुत सी जानकारियाँ प्राप्त हुई है और यह इतने विस्तार में शायद ही आपको कहीं और मिल पाएगी। आज आपने सीखा आम का इतिहास, आप की खेती और उसका व्यापार, mango in hindi का अर्थ, आम के फलों का राजा होने का कारण, mango meaning in hindi का अर्थ, about mango tree in hindi और mango benefits in hindi का अर्थ। यह सब आज अपने विस्तार में समझा है, और हमे उम्मीद है कि हम आपको अपनी बात समझाने में सफल रहे होंगे।



mango in hindi के इस लेख की जानकारी का स्रोत।

आज के हमारे mango in hindi के इस लेख में दी गई सभी जानकारियाँ बहुत ही लोकप्रिय वैबसाइट, विडियो, लेख अन्य में दी गई जानकारियाँ को ध्यान में रहकर दी गई है और इंटरनेट पर आपको आसानी से अलग-अलग भाषाओं में मिल जाएंगी, हमने उनमें मूल रूप से छेड़खानी न करते हुए उसमें थोड़ा फेर-बदल करके आपके सामने पेश करी है। हमारा उद्देश्य है कि हम इंटरनेट पर मौजूद mango in hindi के बारें में सभी जानकारियाँ हिन्दी भाषा में आप तक पहुंचाए।


अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियों से कोई ऐतराज है क्या कोई शिकयात है ओ हमे कमेंट करके ज़रूर बताएं, हमे उसे सुधारने की या उसमें बदलाव करने की कोशिश करेंगे। यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया।

 

खून की उल्टी क्यूँ होती है? vomiting meaning in hindi क्या है? 20 कारण


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको mango in hindi के बारे में बताया है क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments