अलाई मीनार क्या है? | Alai Minar History in HINDI

alai minar

Alai Minar अलाई मीनार
Construction 1316
Height 82 ft
Location Qutub Complex



दोस्तों कुतुब मीनार इतिहास में बनाई गई अब तक की सबसे ऊंची मीनार है जिसके बारे में तो हम बहुत कुछ जानते हैं पर क्या आपको पता है देश में एक और मीनार है जो अगर पूरा बन गया होता तो आज वह क़ुतुब मीनार से 2 गुना ऊंचा होता और उसके बाद आज कुतुब मीनार को कोई पूछता तक नहीं। दोस्तों इस मीनार का नाम है अलाइ मीनार जो कुतुब परिसर में ही स्थित है जिसका निर्माण सिर 1 मंज़िल तक ही हुआ जिसकी ऊंचाई 25 मीटर है।

दोस्तों बात है उस जमाने की जब दिल्ली सल्तनत पर अलाउद्दीन खिलजी का राज था और उसी ने अलाई मीनार की नीव राखी थी और वह चाहता था की अलाई मीनार क़ुतुब मीनार से 2 गुना ऊंचा बने लेकिन किन्हीं कारणों से इसका निर्माण पहली मंजिल तक ही पूरा हो पाया और उसके बाद Alai minar का निर्माणकार्य पूरी तरह से रोक दिया गया।


Alai Minar


इतिहासकरों का मानना है की अलाउद्दीन खिलजी की मौत के बाद इसे बना पाना न तो किसी के बस में था और ना ही किसी की इच्छा थी इसलिए बाद के बादशाहों ने इसपर ध्यान ही नहीं दिया और यह एक खंडर की तरह ऐसा ही रह गया।




हमारी इस पोस्ट में हमने आपको अलाई मीनार क्या है के बारे में बताया है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल  'Universal हिन्दी Facts'  पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments