खून की उल्टी क्यूँ होती है? vomiting meaning in hindi क्या है? 20 कारण

आपके मन में अक्सर यह सवाल आता होगा कि आखिर हमें उल्टी क्यूँ होती है? vomiting meaning in hindi का क्या अर्थ है? उल्टी रोकने के उपाय क्या है? खून की उल्टी क्यूँ होती है? ulti meaning in english का क्या अर्थ है? और उल्टी से जुड़े बहुत से सवालों के जवाब आपको आज मिलने वाले है इसलिए आप इस लेख को ध्यान से पढ़िएगा।

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi

उल्टी क्या होती है? और vomiting meaning in hindi का क्या अर्थ है?

उल्टी जिसे वमन और अँग्रेजी भाषा में vomiting” भी कहते हैं यह अक्सर कुछ गलत खाने के बाद या सफर के दौरान या फिर किसी बीमारी के कारण भी उल्टी होने की संभावना होती है जिसमें इंसान के पेट मे मौजूद खाना पानी या अन्य पदार्थ पेट से मूह के रास्ते बाहर आ जाते हैं जिसमें कभी-कभी यह क्रिया नाक की नालियों से भी हो जाती है जिसमें काफी तकलीफ होती है।

 

vomiting meaning in hindi का अर्थ क्या है?

सबसे पहले vomiting meaning in hindi का अर्थ समझने के लिए आप meaning in hindi का अर्थ समझ लीजिये, meaning in hindi किसी भी शब्द के आगे तक लगाया जाता है जब हमे उस शब्द का मतलब हिन्दी में जानना हो इसलिए meaning in hindi का मतलब हुआ "हिन्दी में अर्थ", और इसलिए vomiting का अर्थ होगा “उल्टी” या “उल्टी का हिन्दी में अर्थ”

 

Vomiting उल्टी
meaning in hindi हिन्दी में अर्थ
vomiting meaning in hindi उल्टी का हिन्दी में अर्थ


उल्टी क्यूँ होती है?

वैसे तो उल्टी होने के बहुत ही साधारण से कारण होते हैं जैसे कि- जब व्यक्ति बीमार हो, सफर के दौरान उसका जी मचलने लगे, उसने कुछ ऐसा खाया/पीय हो जिसे पचाने में उसका पेट असमर्थ हो इत्यादि।

मगर उल्टी होने के कई और कारण भी हो सकते हैं जैसे कि- गैस्ट्रीक, जहर या मस्तिष्क का ट्यूमर, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, गर्भावस्था, मोशन सिकनेस, हैंगओवर इत्यादि। ज़्यादा उल्टी का होना शरीर में जल की कमी भी पैदा करता है जिसकी पूर्ति के लिए कभी-कभी रोगी को शिराओं के माध्यम से जलीय घोल देना पड़ता है और उसके अलावा की और विकल्प होता ही नहीं है।

 

उल्टी होने के 20 मुख्य कारण।

उल्टी होने के कई कारण होते हैं, कुछ ऐसे होते हैं जिनमें शरीर कि किसी न किसी बीमारी की ओर संकेत करते हैं चाहे वह समान्य हो या घातक, जिनमे से कुछ के उदाहरण हमने नीचे दिये हैं।

1) गैस्ट्रिक उल्टी (gastric vomit)

अगर आपने कुछ समय पहले खाना खाया है और उल्टी आने के दौरान खाने के कुछ अबशेष उसमें आपको नज़र आ रहे हैं तो उसे गैस्ट्रिक उल्टी (gastric vomit) कहते हैं।

2) हेमटैसिस (hematemesis)

अगर आपकी उल्टी में रंक्त पाया गया है और वह लाल है तो उस उल्टी को हेमटैसिस कहते हैं जिसका मतलब ही है "रक्त की उल्टी", और यह बहुत गंभीर विषय है।

3) कॉफी-ग्राउंड उल्टी (coffee-ground vomiting)

अगर आपको अभी खून कि उल्टी हुई है और उसमें रक्त पूरी तरह से लाल न होकर हल्का लाल या कॉफी के रंग का होता है तो उसे चिकित्सीकीय भाषा में कॉफी-ग्राउंड उल्टी (coffee-ground vomiting) कहा जाता है।

4) मल उल्टी (Fecal vomiting)

अगर आपको उल्टी में आपका मल यानि जिसे आपके मल के रास्ते बाहर आना चाहिए था वह वहाँ से न आकार आपके मूह से बाहर आता है उसे मल उल्टी (fecal vomiting) कहते हैं, जिसके होने का कारण है आपकी बड़ी आंत में किसी तरह की रुकावट।

 

 

उल्टी होने के कई और कारण।

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi

हमेशा उल्टी होने का मतलब यह नहीं होता कि व्यक्ति बीमार है, उल्टी होने के कई और कारण भी होते हैं जिनका किसी भी तरह की बीमारी से कोई संबंध नहीं होता, जो बहुत ही सामान्य होते हैं मगर इनमें से कुछ हर व्यक्ति को होते हैं और कुछ बहुत ही चुनिन्दा व्यक्ति को, कुछ के उदाहरण नीचे दिये हुए हैं।

 

5) उल्टी की सोच (thinking of vomiting)

किसी स्वस्थ व्यक्ति को उल्टी होने का सबसे पहला और मुख्य कारण है यहि है, जब वह किसी अन्य व्यक्ति को उल्टी करते देखे, या सिर्फ उल्टी के बारे में सोचना ही उनती आने का कारण बन जाता है।

 

6) सड़ा हुआ पदार्थ (decayed matter)

जब हम किसी भी सड़े हुए पदार्थ के संपर्क में आते हैं तो हमे बहुत घिन्न आती है और उस कारण भी हमे उल्टी हो सकती हैं।

 

7) अत्यधिक तरल पीना (drinking too much fluid)

कई बार व्यक्ति बहुत ज़्यादा तरल पी लेता हैं जिस वजह से पेट में जगह नहीं बचती और पेट की दीवारे फैलने के दिमाग को सिग्नल जाता है, जिस वजह से वह अधिक तरल को बाहर निकालने की कोशिश में उल्टी करता हैं।

 

8) उच्च खुराक (high doses)

किसी भी चीज़ उच्च सेवन उल्टी का कारण बनता है। यह सामान्य है और हर व्यक्ति को हो सकता है। आगर आप खाना अखिद खाते हैं या कोई और खाद्य पदार्थ का सीमा से उचित सेवन करते हैं तो आपको उल्टी हो सकती है।

 

9) अत्यधिक दर्द (extreme pain)

अगर आपको किसी कारण से अत्यधिक दर्द होता है जैसे कि- तीव्र सिरदर्द, दिल का दौरा इत्यादि तो उसके कारण भी आपको उल्टी हो सकती है।

 

10) अत्यधिक परिश्रम (overexertions)

जिस तरह अत्यधिक दर्द उल्टी का कारण बनता है थी उसी तरह अधिक व्यायाम करने से भी हमे उल्टी हो सकती है, बशर्ते परिश्रम सामान्य से बहुत अधिक या ज़ोरदार हो।

 

11) किसी जगह या वस्तु से बदबू का आना (smells)

कई बार हम किसी जगह के पास होते हैं, या किसी ऐसी वस्तु का इस्तेमाल करते हैं जहां से हमे बदबू (smells) आती है तब हमे उल्टी होने कि संभावना होती है।

 

12) तेज़ आवाज़ें (sounds)

कुछ लोगो को तेज़ आवाज़ पसंद है और कुछ को नहीं, पर कुछ व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जिनहे तेज़ आवाज़ से इतनी दिक्कत होती है कि उन्हे तेज़ आवाज़ से उल्टी हो जाती है।

 

13) चिंता (anxiety)

हमे चिंता सामान्य लगती तो है पर यह कभी कभी इतनी घातक हो जाती है कि हमारे शरीर से बदलाव का कारण बनती है, चिंता के कारण हमे मोशन सिकनेस्स भी हो सकती है और वह उल्टी होने का कारण बनती है।

 

14) पेट में कुछ असामान्य पदार्थ का जाना।

हम गलती से खाने के साथ कुछ ऐसा खा लेते हैं जो हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है, उसके एट में जाने से पहले ही हमारे दिमाग को उसे बाहर निकालने के सिंगल मिलने लगते हैं, अंतः उल्टी हो जाती है।

 

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi

15) अवसाद (depression)

जब हम किसी चीज़ के बारे में बहुत चिंतित होते है तो उससे हम अवसाद का शिकार भी बन जाते हैं और किसी किसी को अवसाद में फसे होने से भी उल्टी होती है।

 

16) चरम भावनाएं (extreme emotions)

जब हम किसी के बारे में सोचते हैं तो उसकी वजह से कभी-कभी हम उसी में उलझ कर रह जाते हैं और यह सामान्य व्यक्ति के अलवा बहुत कम लोगो को ऐसा होता है, और चरम भावनाएं उल्टी का कारण बनती है।

 

17) असहमत जगहें (disagreeable sights)

हम कभी किसी ऐसी जगह जाते हैं जहा का माहौल हमे कुछ अटपटा लगता है, वहाँ रखे समान, वहाँ का दृश्य या कुछ और उल्टी का कारण बनती है।

 

18) घृणित विचार का आना (disgust thoughts)

जब भी हम किसी अच्छी चीज़ के बारे में सोचते हैं तो हमे अच्छा महसूस होता है, मगर जब भी हम किसी ऐसी चीज़ के बारे में सोचते हैं जो बहुत घृणात्मक है तो हमे उल्टी होती है।

 

19) सर्जरी के बाद (after surgery)

यह बहुत ही सामान्य बात है, जब किसी मरीज की सर्जरी करी जाती है तो उसके कुछ ही समय बाद उसे उल्टी हो सकती है।

 

20) सफर के दौरान उल्टी का होना (vomiting while traveling)

कई लोगो के साथ यह समस्या होती है जो सफर के दौरान उल्टी करते हैं, ऐसा होने के पीछे एक नहीं बहुत से कारण होते हैं जिनहे जानने के लिए आप हमारा एक पुराना लेख <यहाँ क्लिक करके> पढ़ सकते हैं।


सफर के दौरान उल्टियाँ क्यूँ होती है? उल्टी रोकने के 10 उपाए।

Vibes meaning in hindi : Vibes किसे कहते हैं?



वैसे तो ज़्यादातर उल्टी होने के बहुत ही आम कारण होते हैं मगर उल्टी का रंग देखकर भी आप उल्टी होने के उन कारणों का पता लागा सकते हैं जिनका शरीर कि किसी बीमारी से संबंध है, जिससे आप यह भी समझ सकते हैं कि वह उल्टी करने वाले व्यक्ति का शरीर स्वस्थ है या बहुत बीमार है।

 

उल्टी के रंग।

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi


कचरू लाल रंग की उल्टी (Bright red vomit)

चमकीला लाल रंग कि उल्टी पेट में अन्नप्रणाली से रक्तस्राव का संकेत देती है जिसका मतलब है कि आपके पेट में खून का रिसाव हो रहा है जो मानव शरीर के लिए बहुत ही ख़तरनाक होता है।

 

गहरे लाल रंग की उल्टी

अगर जिगर जैसे थक्कों के साथ गहरे लाल रंग की उल्टी होती है तो वह पेट में अत्यधिक रक्तस्राव का संकेत देती है जैसे कि एक छिद्रित अल्सर इत्यादि जिसका इलाज बहुत ज़रूरी है।

 

कॉफी-जमीन जैसी उल्टी (Coffee-ground-like vomit)

कॉफी-जमीन जैसी उल्टी पेट में कम गंभीर रक्तस्राव के संकेत देती है क्योंकि गैस्ट्रिक एसिड के पास रक्त की संरचना को बदलने का समय होता है और इसी कारण कॉफी-जमीन जैसी उल्टी होती है।

 

पीली रंग की उल्टी (Yellow vomit)

अगर आपको पीली उल्टी हुई है तो वह पित्त के पेट में रिसाव का संकेत देती है, पीली उल्टी यह दर्शाती है कि पाइलोरिक वाल्व खुला है और पित्त ग्रहणी से पेट में बह रहा है जो बहुत खातक हो सकता है। इस तरह की उल्टी वृद्ध लोगों में अधिक होती है।

 

 

उल्टी होने से मौखिक स्वास्थ्य (oral health) पर दुष्प्रभाव।

सबसे ज़्यादा चौकाने वाली बात तो यह है कि बार-बार उल्टी होने से आपके शरीर के भीतर कुछ खराबी होने का खतरा तो है ही पर क्या आप जानते हैं कि आप जितनी बार भी उल्टी करते हैं उतनी बार उल्टी आपके दांत और मसूड़ों को भी बहुत नुकसान पहुँचाती है।

जब भी आपको उल्टी होती है तो वह आपके पेट (आमाश्य) मे मौजूद अम्लता (acidity) और पाचन एंजाइम (Digestive enzymes) दोनों ही आपकी उल्टी के साथ मूह के रास्ते बाहर आते हैं जो आपके दांत और मसूड़ों के लिए हानिकारक है।

उल्टी में मौजूद अम्लता (acidity) आपके दांतों का इनेमल (tooth enamel) नष्ट कर सकती है। और वहीं उल्टी में मौजूद पाचन एंजाइम (Digestive enzymes) आपके मसूड़ों के ऊतकों (gums tissue) को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 

उल्टी बार-बार होने के परिणामस्वरूप हमारे मौखिक स्वास्थ्य (oral health) पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं जो आपके लिए बहुत ही नुकसानदेह होता है इसलिए जब भी आपको उल्टी हो आप अपना मूह अच्छे से साफ कर लें ताकि आपके मूह में मौजूद अम्लता और पाचन एंजाइम आपके मूह को ज़्यादा नुकसान न पहुंचाए।

 

अगर कोई ज़हर पी ले तो उल्टी कैसे कराएं?

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi

हमने अक्सर सिनेमा में देखा है और सुना है कि कई बार जब कोई व्यक्ति किसी तरह का जहर पी लेता है तो उसे उल्टी करवाने कि कोशिश करी जाती है और उस व्यक्ति कि जान बच जाती है मगर यह पूरी तरह से सच नहीं है।

कुछ जहर ऐसे होते हैं जिनके पीने के बाद अगर उन्हे मूह के रास्ते ही वापस बाहर निकाला जाए तो वह और भी जहरीले बन जाते हैं जो जानलेवा हो सकते हैं।

इसलिए अगर कोई व्यक्ति जहर पी लेता है तो किसी भी तरह कि छेड़छाड़ करना उचित नहीं होगा, अस्पताल जाने आ विकल्प ही एकमात्र सही विकल्प हैं।

 

 

ज़्यादा तरल पीने के बाद उल्टी का होना है।

उल्टी का होना हमेशा बीमारी का संकेत नहीं होता है जैसे कि- अक्सर हमने देखा है शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति जब ज़्यादा शराब पी लेते हैं तो वह अक्सर उल्टी करते हैं ऐसा इसलिए होता है क्यूंकी अखिद शराब (या कोई अन्य तरल पदार्थ) पीने की चाह में व्यक्ति यह भूल जाते हैं कि उनके पेट में अब जगह नहीं बची है और नशे में होने के कारण उनको इस बात का एहसास भी नहीं होता इसलिए, पेट में जगह बनाने के लिए हमारा पेट उसे बाहर निकालने कि कोशिश करता है और तब उल्टी हो जाती है।

शराब या किसी अन्य तरल के मुक़ाबले कम दूध पीने पर भी आपको उल्टी हो सकती है क्यूंकी दूध में प्रोटीन के रूप में (जैसे कैसिइन) गैस्ट्रिक एसिड होता है जो प्रोटीज एंजाइम के संपर्क में आने पर तेजी से विकृत और सुलझता है जो तेजी से पेट को भरता है। जब पेट भर जाता है तब पेट की दीवार में खिंचाव होने लगता है और रिसेप्टर्स उल्टी करने के लिए संकेतों को ट्रिगर करते हैं और इस कारण उल्टी हो जाती है।

 

 

उल्टी जैसा महसूस होना। (vomiting in hindi)

आपको भी कभी ना कभी उल्टी ज़रूर हुई होगी और कई बार ऐसा होता होगा कि हमे उल्टी होने जैसा एहसास तो होता है ऐसा लगता है कि उल्टी होने वाली है पर उल्टी होती नहीं है इस एहसास को मतली (अँग्रेजी में: nausea) कहते हैं।

 

 

उल्टी रोकने के लिए क्या करें?

vomiting meaning in hindi, vomiting in hindi, vomiting in hindi meaning, vomiting meaning in hindi, ulti meaning in english,
vomiting meaning in hindi

कभी कभी किसी इंसान को सामान्य उल्टियाँ होती है, जैसे- सफर के दौरान मोशन सिकनेस्स की वजह से उल्टी का होना, तो इस परिस्थिति में एक एंटीमैटिक (antiemetics) एक दवा का सेवन करना उचित माना जाता है, जो आपकी उल्टी होने से रोकने में मदद करता है।

एंटीमेटिक्स का उपयोग आमतौर पर मोशन सिकनेस और ओपिओइड और कीमोथेरेपी जैसी दवाओं के दुष्प्रभावों को कम करने, या इसके इलाज के लिए किया जाता है। एंटीमैटिक मुख्य रूप से उत्सर्जन से जुड़े रिसेप्टर साइटों को रोकने में मदद करता है जिसे आपातकालीन विभाग में वयस्कों में मतली और उल्टी के लिए उपयोग किया जाता है।

वमनरोधी (एंटीमैटिक) की आवश्यकता आपको कभी भी हो सकती है, जैसे कि अगर आप सफर पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको एंटीमैटिक ले लेना चाहिए, यह मेडिकल स्टोर से खरीद कर अपने पास रख सकते हैं।

 

 

उल्टी रोकने के 10 आसान उपाए।

(1) हमे हमेशा अपने साथ नीबू पानी रखना चाहिए।

(2) सफर से पहले हमें कभी भी खाली पेट नहीं निकालना चाहिए ।

(3) सफर करने के लिए कभी भी पिछली सीट पर नहीं बैठना चाहिए।

(4) सफर करते वक़्त हमें हमेशा बाहर के नज़ारों को देखते रहना चाहिए।

(5) सफर से पहले कभी भी पेट भरके खाना नहीं खाना चाहिए, ऐसा करना बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है।

(6) सफर करने के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, और किताब भी नही पढ़नी चाहिए, ऐसा करना से हमारे दिमाग को गलत सिग्नल मिलता है वह फोकस नही कर पाता।

(7) सफर के दौरान ज़्यादा खाना नहीं खाना चाहि, हमेशा हल्का खाना चाहिए और थोड़ी-थोड़ी देर पर नीबू पानी पीते रहना चाहिए।

(8) सफर के दौरान अगर उल्टी जैसा मन होने पर हमेशा नीबू पानी, कोल्ड ड्रिंक्स या जलजीरा जैसे पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

(9) अगर आपके आस चुनाव है तो आप हमेशा गाड़ी के खिड़की के बगल मे ही बैठे और शीशा पूरा खोल दे और ताज़ी हवा लेने कि कोशिश करें।

(10) अगर आपका सफर लंबा है और आप इसके आदि नहीं है, यानि अगर आप पहली बार इतना लंबा सफर कर रहे हैं तो आपको कभी भी खुद को थकना नहीं चाहिए हमेशा सफर मे अपनी एनर्जि बचा के रखें।

 

 

ulti meaning in English –उल्टी का अँग्रेजी में मतलब।

उल्टी को हम vomit कहते हैं और जब कोई चीज़ हो रही होती है तो उनके आगे ing (इंग) लगा दिया जाता है इलसिए vomit (वोमिट) हो जाता है vomiting (वोमीटिंग) और इस वजह से Ulti meaning in English का मतलब निकलता है vomiting अब तो आपको समझ मे आ गया होगा की Ulti in English क्या होता है।

 

विशेषता गैस्ट्रोएंटरोलॉजी Specialty Gastroenterology
Symptoms Nausea
Complications Aspiration, electrolyte and water loss, damage to the enamel of the teeth, tear of the esophageal mucosa
Risk factors History of migraine, history of PONV or motion sickness in a child's parent or sibling, better ASA physical status, intense preoperative anxiety, certain ethnicities or surgery types, decreased perioperative fluids, crystalloid versus colloid administration

 

जानकारी का स्रोत।

इस लेख में दी गई सभी जानकारियाँ बहुत ही लोकप्रिय वैबसाइट, विडियो, लेख अन्य में दी गई जानकारियाँ को ध्यान में रहकर दी गई है और इंटरनेट पर आपको आसानी से अलग-अलग भाषाओं में मिल जाएंगी, हमने उनमें मूल रूप से छेड़खानी न करते हुए उसमें थोड़ा फेर-बदल करके आपके सामने पेश करी है। हमारा उद्देश्य है कि हम इंटरनेट पर मौजूद जानकारियाँ हिन्दी भाषा में आप तक पहुंचाए।

 

vomiting meaning in hindi क्या है? के इस लेख का निष्कर्ष।

आज हमने आपको बताया है कि उल्टी क्यूँ होती है? इसके क्या कारण होते हैं vomiting meaning in hindi का क्या अर्थ है? और उसके साथ-साथ हमने आपको उल्टी रोकने के 10 साधारण उपाए भी बताएं हैं।

हमने इस लेख में उल्टी होने के कारण और उल्टी रोकने के उपायों के बारें में भी चर्चा करी है लेकिन हमारा सुधाव यह है कि जब कोई साधारण परिस्थिति हो तभी आप इस उपायें का इस्तेमाल करें, परेशानी ज़्यादा होने पर चिकित्सक के पास अवश्य जाएँ, हमे उम्मीद है कि आप यह सारी बातें अच्छे से समझ गए होंगे।


How are you meaning in hindi | हिन्दी में अर्थ -45 उदाहरण समेत।

मूँगफली ‘mungfali’ के बारे में कुछ खास बातें। || mungfali khane ke 10 fayde



हमारी इस पोस्ट में हमने आपको खून की उल्टी क्यूँ होती है? vomiting meaning in hindi क्या है? 20 कारण के बारे में बताया है क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल 'Universal हिन्दी Facts' पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments