3 ऐसे अजीबोगरीब घटनायेँ जिन्हें जानकर आप चौक जाएंगे! Terracotta Army [2022]

3 weird historical facts, universal hindi facts

आज के समय में अंग्रेजी की वर्णमाला में A से Z तक Alphabets होते हैं पर एक समय था जब ये सिर्फ Y तक ही थे इनमें से Z को हटा दिया गया था। 1974 में चीन में एक खुदाई के दौरान कुछ ऐसा मिला जिसने दुनिया मे सनसनी फैला दी।

और 1913 में एक देश में एक शक्स को सिर्फ 26 मिनट के लिए President बनाया था। आज हम आपको 3 ऐसे अजीबोगरीब घटनाओं के बारे में बताएँगे जो हमारे इतिहास के पन्नो को दर्ज है जिनहे जान कर आप भी चौक जाएंगे।



1 जब अंग्रेजी की वर्णमाला में से Z को हटा दिया गया था।

3 weird historical facts, universal hindi facts


दोस्तों आज हम ABCD से लेकर तक सभी Alphabets का इस्तेमाल Words को बनाने में करते हैं लेकिन क्या आपको पता है एक बार अक्षर को 200 वर्षों के लिए अंग्रेजी वर्णमाला से हटा दिया गया था। ये बात है लगभग 300 ईसा पूर्व की जब रोमन सेंसर एपियस क्लॉडियस कैकस "Appius Claudius Caecus" ने जेड को अँग्रेजी वर्णमाला से ये कहकर हटा दिया था कि “Z का इस्तेमाल ज़्यादा नहीं होता है

और फिर को वर्णमाला के अंत में वापस आने में 200 साल लग गए। और आज हम इसका इस्तेमाल बहुत सारे Words बनाने में करते हैं।




2 जब एक इंसान सिर्फ 26 मिनट के लिया बना प्रेसिडेंट।

3 weird historical facts, universal hindi facts


दोस्तों आज के समय में दुनिया के ज़्यादातर देशों में President का शासनकाल लगभग 5 साल का तो होता ही है लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां के President के नाम सबसे कम समय तक प्रेसिडेंट बनने का रिकॉर्ड दर्ज है।

बात है 1913 की जब मेक्सिको देश के लिए Pedro Laskurin को सिर्फ 26 मिनट के लिए President बनाया था और आज के समय में Pedro Laskurin के नाम सबसे कम समय तक राज करने वाले President बनने का रिकॉर्ड है।



3. चीन में मिला एक राजा और उसकी सेना का कब्रिस्तान। -Terracotta Army

3 weird historical facts, Terracotta Army, Qin Shi Huang, ,universal hindi facts,


1974 में चीन में वैज्ञानिकों के एक खोजी दल ने ऐसी खोज की जिसने दुनिया मे सनसनी फैला दी। खोजी दल ने एक बहुत ही अनोखा कब्रिस्तान खोजा था जिसे टेराकोटा आर्मी के नाम से जाना जाता है। असल मे ये 2200 साल पुराने एक सम्राट की समाधि है जिसके साथ उसकी आर्मी खड़ी है।

किन सी हुआंग "Qin Shi Huang" चीन के पहले राजा थे जो वहाँ के पहले सम्राट बने, उनकी मृत्यु के बाद उनके लोगों ने उनके साथ सैंकड़ों मिट्टी के सिपाहियों को खड़ा किया ऐसा इसलिए किया गया था की सम्राट को मौत के बाद उनके द्वारा युद्ध मे मारे गए दुश्मनों की आत्माओं से बचाया जा सके। इस कब्रिस्तान में उनकी समधी पर आर्मी के साथ-साथ कई अलग-अलग अस्त्र शस्त्र भी मिले थे।



ये 3 घटनाएँ तो तो सिर्फ एक नमूना भर है, हमारे इतिहास में ऐसी ही अनगिनत घटनाएँ घाटी हैं जिनहे जान कर आपके होश उद जाएंगे, और ऐसी ही घटनाओं के बारे में हमने बहुत से लेख लिए हैं जिनहे आप पढ़ सकते हैं, इसलिए आप हमे फॉलो करें और हमारे यूट्यूब\ चैनल पर हमे सबस्क्राइब ज़रूर करें।


हमारी इस पोस्ट में हमने आपको 3 अजीबोगरीब घटनाओं के बारे में बताया है। क्या आपको ये जानकारी पसंद आईअगर हाँ तो आप से अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करेंऐसी ही जानकारियां हमेशा प्राप्त करने के लिए CLICK HERE!!! जुड़े रहें हमारे साथहमें फॉलो करें @instagram, @facebook और अगर आप हमारी विडियो हिन्दी में देखना चाहते हैं तो  क्लिक करें और हमारे यूट्यूब चैनल  'Universal हिन्दी Facts'  पर जाएँ।

Post a Comment

0 Comments